Bihar MLC Election 2024: बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गई. बिहार के 11 सीटों के लिए चुनाव होगा. 4 मार्च को होगा नोटिफिकेशन, 11 मार्च तक नामांकन की आखिरी तारीख होगी. 12 मार्च नामांकन की जांच की जाएगी. 14 मार्च को नामांकन वापस लिए जाएंगे. 21 मार्च को मतदान होगा. 21 मार्च को शाम में ही परिणाम की घोषणा की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन लोगों का कार्यकाल हो रहा पूरा


बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) के 11 सदस्यों का कार्यकाल मई 2024 के पहले सप्ताह में खत्म हो रहा है. इसमें सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के अलावा राबड़ी देवी, संतोष सुमन, ख़ालिद अनवर, प्रेम चंद्र मिश्रा, मंगल पांडेय, रामेश्वर महतो, रामचंद्र पूर्वे, शाहनवाज हुसैन, संजय झा, संजय पासवान.


बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) के लिए एक उम्मीदवार की जीत पक्की करने के लिए 22 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता होगी. एनडीए के पास बीजेपी (BJP) के 78, जदयू (JDU) के 45 और हम (HAM) के 4 और 1 निर्दलीय विधायक (MLA) के वोट हैं. दूसरी तरफ महागठबंधन में आरजेडी (RHD) के 79 विधायकों (MLAs) की बदौलत 3 सीट पर जीत दर्ज कर सकती है. कांग्रेस (Congress) के 19 और राजद (RJD) के बाकी वोट के आधार पर चयन 2 सीटों के लिए होगा.


बता दें बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में सदस्यों की कुल संख्या 75 है. इसमें 27 सदस्यों को चुनाव विधायक करते हैं. विधान परिषद (Bihar Legislative Council) की एक तिहाई सीटें हर 2 साल के बाद खाली होती है, जिसके लिए चुनाव (Bihar MLC Election) कराया जाता है. जो इस बार 21 मार्च को होगा.


यह भी पढ़ें: जदयू नेता नरेंद्र नारायण यादव बिहार विधानसभा के निर्विरोध उपाध्यक्ष चुने गए


कौन से पार्टी से हैं एमएलसी 
जदयू से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar), राजद से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, बीजेपी नेता सैयद शाहनवाज हुसैन, बीजेपी से ही पूर्व मंत्री मंगल पांडेय और पूर्व केन्द्रीय मंत्री संजय पासवान, पूर्व मंत्री संजय कुमार झा हैं. वहीं, कांग्रेस से प्रेमचंद्र मिश्रा हैं. हम से राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन हैं. विधान परिषद के उपसभापति रामचंद्र पूर्वे और जदयू के खालिद अनवर और रामेश्वर महतो का भी कार्यकाल इस साल मई में खत्म हो रहा है.


रिपोर्ट: शिवम