रांची: कांग्रेस होली के बाद झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी. इस बात की जानकारी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बृहस्पतिवार को दी. पार्टी नेता ने कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का एकजुट होकर मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के सहयोगी अपने उम्मीदवारों की घोषणा अलग-अलग करेंगे. कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता आलमगीर आलम ने बताया कि, ‘‘झारखंड में लोकसभा सीट के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होली के बाद 27 मार्च या 28 मार्च को करेगी.’’ उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस मुख्यालय से की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड में ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं ने दावा किया है कि राज्य की 14 लोकसभा सीट के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है. आलम ने बृहस्पतिवार शाम दिल्ली से लौटने के बाद रांची के बिरसा मुंडा हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से कहा कि बुधवार को पार्टी की ‘स्क्रीनिंग कमेटी’ की बैठक में कांग्रेस को राज्य की मिली सात सीट में से चार सीट के उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दे दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के दौरान चार सीटों खूंटी, लोहरदगा, रांची और हजारीबाग के उम्मीदवार के नाम को अंतिम रूप दिया है. शेष तीन सीटों पर निर्णय नहीं लिया जा सका. अब, उन्हें होली के त्योहार के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा.’’


आलम ने कहा कि कांग्रेस और झामुमो के बीच सीट बंटवारे पर समझौता हो चुका है. उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक राजद की बात है तो यह बिहार से होना है. मुझे लगता है कि एक-दो दिन में इस पर फैसला हो जाएगा.’’ विपक्षी गठबंधन के सूत्रों ने बताया कि सीट-बंटवारे के समझौते के अनुसार, कांग्रेस राज्य की सात सीट पर चुनाव लड़ेगी जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) पांच पर,राष्ट्रीय जनता दल एवं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) शेष दो सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे. पिछले लोकसभा चुनावों (2019)में, भाजपा ने 11 सीटें जीती थीं जबकि ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू)पार्टी, कांग्रेस और झामुमो को एक-एक सीट पर जीती मिली थी. कांग्रेस को एकमात्र सिंहभूम सीट मिली थी लेकिन उसकी मौजूदा सांसद गीता कोड़ा हाल ही में भाजपा में शामिल हो गईं.।


इनपुट- भाषा


ये भी पढ़ें- Gopalganj Double Murder: कमरे में मिला प्रेमी जोड़े का शव, हत्या की आशंका, जांच के लिए एसआईटी गठित