Kanhaiya Kumar Vs Manoj Tiwari: जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष और बिहार कांग्रेस के दिग्गज नेता कन्हैया कुमार को इस बार महागठबंधन में बेगूसराय सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका नहीं मिल पाया. महागठबंधन में जब इस सीट से सीपीआई ने अपना उम्मीदवार उतार दिया था, तब कन्हैया कुमार के राजनीतिक भविष्य पर संसय के बादल मंडराने लगे थे. कहा जा रहा था कि कन्हैया कुमार के साथ कांग्रेस में खेला हो गया. अब उनका राजनीतिक करियर समाप्त हो जाएगा. हालांकि, कांग्रेस आलाकमान ने ऐसा नहीं होने दिया. पार्टी ने इस बार कन्हैया को बिहार की किसी सीट की जगह दिल्ली से चुनाव लड़ाने का फैसला लिया है. पार्टी ने कन्हैया कुमार को उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट से टिकट दिया है. कन्हैया कुमार अब दो बार के सांसद और सिनेमा स्टार मनोज तिवारी को सीधी चुनौती देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार पर जेएनयू की एक छात्र रैली में राष्‍ट्रविरोधी नारे लगाने के आरोप में देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था. उन्‍हें दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था. हालांकि राष्ट्र-विरोधी नारों के मामले में पुलिस कुमार के खिलाफ कोई सबूत प्रस्तुत नहीं कर सकी, जिसके चलते उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था. उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट पर कन्हैया कुमार का मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी से होगा. मनोज तिवारी पिछले दो बार से यहां से जीतकर सांसद बन रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- क्या लालू यादव ने M के साथ किया धोखा? अगर MY समीकरण टूटा तो RJD को होगा कितना नुकसान


राष्ट्रीय राजधानी की नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में पूर्वांचल की आबादी काफी ज्यादा है. यह पूरे भारतवर्ष का सबसे सघन आबादी वाला इलाका है. इसकी वजह है यहां पर बनी अनधिकृत कॉलिनियां जहां पर अलग-अलग राज्यों से प्रवासी या माइग्रेंट जनसंख्या सबसे ज्यादा है. इसी इलाके में बुराड़ी, करावल नगर, सीमापुरी, गोकुलपुरी जैसे क्षेत्र आते हैं जहां सैकड़ों की तादाद में अवैध कॉलोनियां हैं. इनमें न सिर्फ बिहार, बल्कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा से आकर काम करने वाली बड़ी आबादी रहती है. 


ये भी पढ़ें- सहनी ने तेजस्वी से की दोस्ती तो VIP में मच गई भगदड़, कई नेताओं ने छोड़ी पार्टी


वहीं कांग्रेस पार्टी ने चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र से जयप्रकाश अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया गया है. उदित राज को उत्तर-पश्चिम दिल्ली से कांग्रेस का टिकट दिया गया है. उदित राज की टक्कर भाजपा के उम्मीदवार योगेंद्र चंदोलिया से होगी. इसके अलावा जेपी अग्रवाल चांदनी चौक से चुनाव लड़ेंगे यहां से बीजेपी ने प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया है. बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों का समझौता है. यहां कुल सात लोकसभा सीटें हैं. इनमें से 4 सीटों पर आम आदमी पार्टी और 3 पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस के हिस्से में चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली संसदीय क्षेत्र की सीटें आई है.