Jharkhand Chunav 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के परिवार के सदस्यों को टिकट देकर परिवारवाद का मुद्दा उठाया है. भाजपा ने चार पूर्व मुख्यमंत्रियों के परिवार के सदस्यों को चुनावी मैदान में उतारा है. इनमें से दो पूर्व मुख्यमंत्री खुद चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि दो की पत्नियों को भी पार्टी ने टिकट दिया है. इसके अलावा, एक पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे और दूसरे की बहू को भी चुनाव लड़ने का मौका मिला है. इसके साथ ही, एक बीमार विधायक की पत्नी और एक पूर्व विधायक के बड़े भाई को भी टिकट मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भाजपा ने 3 बार झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा को पोटका विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. उन्हें मेनका सरदार का टिकट काटकर पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. इसी तरह मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा को भी भाजपा ने जगन्नाथपुर सीट से टिकट दिया है. गीता कोड़ा ने पहले सिंहभूम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.


इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास की बहु पूर्णिमा दास साहू को जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट से टिकट मिला है. वहीं, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के बेटे बाबूलाल सोरेन को घाटशिला से भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है. इसके अतिरिक्त, भाजपा ने बीमार विधायक इंद्रजीत महतो की पत्नी तारा देवी को सिंदरी विधानसभा से चुनाव लड़ने का मौका दिया है.


साथ ही ढुलू महतो, जो बाघमारा विधानसभा सीट से लगातार तीन बार जीत चुके हैं, अब धनबाद के सांसद बन गए हैं. बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव में उनकी जगह उनके बड़े भाई शत्रुघ्न महतो को बाघमारा से अपना उम्मीदवार बनाया है. ढुलू महतो ने पहले इस सीट पर जलेश्वर महतो को हराया था. इस बार चुनाव में भाजपा के टिकट वितरण ने परिवारवाद के मुद्दे को फिर से उजागर किया है.


ये भी पढ़िए-  पप्पू यादव ने बताया जहरीली शराब पर कैसे लगेगा लगाम, पक्ष-विपक्ष दोनों पर उठाए सवाल