Modi Cabinet: एनडीए की ओर से केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. शुक्रवार (07 जून) को दिल्ली में हुई एनडीए संसदीय दल की बैठक में एनडीए के सभी घटक दलों ने पीएम मोदी के नाम का समर्थन किया. बिहार के सीएम नीतीश कुमार और टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ने भी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काम करने का संकल्प दोहराया. इस बैठक के बाद एनडीए की ओर से महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन पत्र भेजा गया जिसके बाद राष्ट्रपति की ओर से भी नरेंद्र मोदी को नियुक्ति पत्र सौंप दिया गया है. राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी से उनके मंत्रिपरिषद में शामिल होने वाले सदस्यों के नामों की जानकारी मांगी है. जिसके बाद मोदी कैबिनेट 3.0 में शामिल होने वाले मंत्रियों के नामों की चर्चा तेज हो गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहा जा रहा है कि बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण बीजेपी कोटे से मंत्रियों की संख्या कम हो जाएगी और एनडीए के सहयोगी दलों के मंत्रियों की संख्या बढ़ जाएगी. अंदरखाने से कुछ पार्टियों के नाम सामने आए हैं, जिनके कोटे से मंत्री बनाए जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी को एक मंत्री, 2 राज्य मंत्री और डिप्टी स्पीकर का पद मिल सकता है. हालांकि, टीडीपी 2 मंत्री पद और राज्य मंत्री पद चाहती है. कहा जा रहा है कि टीडीपी की ओर से श्रीकाकुलम लोकसभा क्षेत्र से 3 बार के सांसद राममोहन नायडू को मंत्री बनाया जा सकता है. 


ये भी पढ़ें- JDU MLC ने नीतीश कुमार को फिर बताया PM मैटेरियल, बोले- आगे-आगे देखिए होता है क्या?


सूत्रों के मुताबिक, इस बार मोदी कैबिनेट में बिहार की हिस्सेदारी बढ़ सकती है. बिहार की कुल 40 सीटों में बीजेपी ने 12 सीटें हैं. इसके अलावा नीतीश कुमार की JDU को 12 सीटें मिली हैं. चिराग पासवान की लोजपा-रामविलास के पास भी 5 सांसद हैं. वहीं जीतन राम मांझी भी गया सीट से चुनाव जीते हैं. सूत्रों के मुताबिक, 4 सांसदों पर एक मंत्रालय वाले फॉर्मूले के हिसाब से जेडीयू को 3 मंत्री पद मिल सकते हैं. वहीं लोजपा-रामविलास की ओर से चिराग पासवान का मंत्री बनना तय है. जीतन राम मांझी को भी मंत्री बनाया जा सकता है. 


ये भी पढ़ें- Bihar News: एनडीए गठबंधन का चरित्र मौलिक और स्वाभाविक: बिहार भाजपा


सूत्रों के अनुसार, जेडीयू को राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन की कुर्सी भी चाहिए. अभी तक इस कुर्सी पर जेडीयू के हरिवंश नारायण सिंह बैठते थे. मोदी कैबिनेट में जेडीयू की ओर से ललन सिंह और केसी त्यागी को मंत्री बनाया जा सकता है. जेडीयू के राज्यसभा सांसद संजय झा को भी मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि, अंतिम निर्णय नीतीश कुमार ही लेंगे. कहा जा रहा है कि अगर हर 4 सांसद पर 1 मंत्री की मांग की जाए, तो इस लिहाज से 16 सीटों वाली TDP चार मंत्री पद की मांग कर सकती है. इसी आधार पर 12 सीटों वाले JDU की तरफ से 3 मंत्री पदों की मांग हो सकती है. ऐसे में 7 सांसदों वाले एकनाथ शिंदे और 5 सांसदों वाले चिराग पासवान भी 2-2 मंत्रालयों की उम्मीद करेंगे. सूत्रों के हिसाब से बीजेपी कितनी भी मजबूर हो लेकिन वह गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय किसी भी हाल में सहयोगी दलों को देना नहीं चाहती. इसके अलावा रेलवे और सड़क परिवहन भी किसी को देने के मूड में नहीं है.