रांची: आम चुनाव के पांचवें चरण के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही झारखंड में तीन लोकसभा सीट- चतरा, कोडरमा और हजारीबाग के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गई है. दस्तावेज जमा करने के पहले दिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार कालीचरण सिंह ने चतरा लोकसभा क्षेत्र से नामांकन पत्र दाखिल किया. इन तीनों सीट पर 20 मई को मतदान होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नामांकन दाखिल करने से पहले संवाददाताओं से सिंह ने कहा, ‘‘ मुझ पर भरोसा जताने के लिए मैं पार्टी का आभारी हूं. मुझे यकीन है कि लोग भाजपा को वोट देंगे क्योंकि लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश का विकास चाहते हैं.’’ भाजपा ने अपने निर्वतमान सांसद सुनील कुमार सिंह की जगह इस बार कालीचरण सिंह को मैदान में उतारा है. वर्ष 2019 के चुनाव में सुनील कुमार सिंह ने कांग्रेस के मनोज कुमार यादव को 3.77 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया था. अधिकारी ने बताया कि तीन मई तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन स्वीकार किए जाएंगे. नामांकन पत्रों की जांच चार मई को होगी और इन्हें वापस लेने की अंतिम तिथि छह मई है. तीन लोकसभा क्षेत्रों में 28.29 लाख महिलाओं सहित 58.22 लाख से अधिक मतदाता मतदान के लिए पात्र हैं.


कालीचरण के अलावा, भाजपा ने केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी को कोडरमा से और विधायक मनीष जायसवाल को हजारीबाग लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है. विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ की तरफ से कांग्रेस ने विधायक जे.पी. पटेल को हजारीबाग और पूर्व विधायक के.एन. त्रिपाठी को चतरा संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है. पटेल हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं. विपक्ष की सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन ने कोडरमा सीट से बगोदर के अपने विधायक विनोद कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाया है.


इनपुट- भाषा


ये भी पढ़ें- लालू के इस फैसले से नाराज होकर रामकृपाल यादव ने बदला था पाला, BJP से तीसरी बार चुनावी मैदान में