Morning Health Tips: सुबह उठने पर रोज कर लें ये 5 काम, एक महीने में चेहरा न निखर जाए तो कहना
Advertisement
trendingNow12462169

Morning Health Tips: सुबह उठने पर रोज कर लें ये 5 काम, एक महीने में चेहरा न निखर जाए तो कहना

Morning Health Tips in Hindi: अगर सेहत आपका साथ नहीं देती. खाया- पीया पचता नहीं है तो आप घबराएं नहीं. आप सुबह उठने से जुड़े 5 असरदार टिप्स अपना लें. आपकी जिंदगी में 'मंगल ही मंगल' हो जाएगा.

Morning Health Tips: सुबह उठने पर रोज कर लें ये 5 काम, एक महीने में चेहरा न निखर जाए तो कहना

Health Tips in Hindi: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गडबड़ की वजह से आजकल लोग धीरे- धीरे विभिन्न  बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं. इसका असर न केवल शारीरिक फिटनेस बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है. लेकिन आज हम आपको ऐसी दिनचर्या के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करने पर आपके जीवन में बड़े-बड़े बदलाव आ सकते हैं. 

सुबह जल्दी उठने से जुड़े 5 टिप्स

इस दिनचर्या की शुरुआत आपको सुबह से ही करनी होगी. अगर हम अपनी सुबह का सही ढंग से इस्तेमाल कर लिए तो हमारी जिंदगी बदल सकती है. सुबह-सुबह हमारे शरीर में सबसे ज्यादा एनर्जी रहती है और उस वक्त अगर हम अपनी एनर्जी को सही जगह लगाएं तो हमारी सुबह की कीमत करोड़ों की हो जाएगी.  
 
इसके लिए आपको सबसे पहले तो सुबह जल्दी उठना पड़ेगा. अब जल्दी का कोई टाइम नहीं है लेकिन आप सर्योदय के आस-पास किसी भी समय उठ सकते हैं. इसके लिए आपको देर रात तक फोन चलाने वाली आदत छोड़नी पड़ेगी.

उठते ही फोन देखने की आदत छोड़ें

दूसरी बात, सुबह जब आपकी आंख खुले तो सबसे पहले आपको अपना बिस्तर छोड़ना होगा. 90 फीसदी लोग सुबह उठकर सबसे पहले फोन देखते हैं. ये आदत भी आपको छोड़नी पड़ेगी.

तीसरी बात, सुबह उठने के बाद आप कम से कम 10 मिनट तक मेडिटेशन जरूर करें. इसके साथ ही आप अगर 15 मिनट तक रोजाना जॉगिंग करते हैं तो और भी अच्छी बात है.

गरम के बजाय ठंडे पानी से नहाएं

चौथी बात, नहाने के लिए गर्म पानी नहीं बल्कि ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. ठंडे पानी से नहाने के कई फायदे इंटरनेट पर आपको मिल जाएंगे. नहाने के बाद सुबह आपको हेल्दी नाश्ता करना चाहिए...उसमें बिल्कुल भी लापरवाही ना करें.

पांचवी और सबसे जरूरी बात, आप हर दिन कम से कम अपने 3 छोटे टारगेट सेट करिए और फिर उन्हें पूरा करने के लिए पूरे दिन काम करिए. फिर घर आकर सोइए और अगले दिन जल्दी उठ जाइए.

एक महीने में बदल जाएगी जिंदगी

अगर अपनी सुबह का इस तरह सही इस्तेमाल करेंगे तो यकीन मानिए 1 महीने के अंदर आपके सोचने का तरीका बदल जाएगा और आप भी दुनिया के बड़े-बड़े लोगों की तरह सोच पाएंगे. 

Trending news