Bihar Politics: बिहार में भाजपा और NDA के अन्य घटक दलों के साथ मिलकर नीतीश कुमार ने सरकार गठन किया. नीतीश कुमार बिहार में 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. ऐसे में नीतीश कुमार के लिए बधाईयों का तांता लग गया है. इस सब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीतीश कुमार और उनके मंत्रीमंडल में शामिल मंत्रियों को नई सरकार के गठन के बाद बधाई दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- नीतीश की नाराजगी RJD से कम इससे ज्यादा, जानें क्या था इस पॉलिटिकल ड्रामे का प्लॉट!


पीएम नरेंद्र मोदी ने X(ट्वीटर) पर बधाई देते हुए लिखा कि बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी. नीतीश कुमार जी को मुख्यमंत्री और सम्राट चौधरी जी एवं विजय सिन्हा जी को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई.  मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी. उन्होंने इसके साथ ही इस ट्वीट में विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी को भी टैग किया है.   


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 9वीं बार बिहार के 'शहंशाह' नीतीशे कुमार


आपको बता दें कि नीतीश के साथ ही उनके कैबिनेट के 8 मंत्रियों ने भी शपथ ली है. जिसमें जदयू, भाजपा और हम के कोटे से मंत्री शामिल हैं. नीतीश कुमार ने अपने नए मंत्रीमंडल में जो मंत्री बनाए हैं उसको एक बार देखें तो पता चलेगा कि नीतीश कुमार खुद कुर्मी जाति से आते हैं. इसके साथ ही उनके नए मंत्रीमंडल में दो भूमिहार, एक कोइरी, एक यादव, एक कुम्हार, नीतीश के अलावा कुर्मी जाति से एक और मंत्री, एक मुसहर और एक राजपूत मंत्री शामिल किए गए हैं. 


नीतीश मंत्रीमंडल में विजय कुमार सिन्हा और विजय चौधरी दो भूमिहार हैं, जबकि सम्राट चैधरी कोइरी जाति से आते हैं. बिजेंद्र यादव यदुवंशी समाज से तो वहीं डा. प्रेम कुमार कुम्हार जाति से आते हैं. श्रवण कुमार भी कुर्मी हैं और नीतीश कुमार भी कुर्मी हैं. जबकि संतोष सुमन मुसहर जाति से आते हैं जो जीतन राम मांझी के सुपुत्र हैं. इसके अलावा राजपूत समाज से सुमित सिंह को इस कैबिनेट में जगह दी गई है. बिजेंद्र यादव, विजय चौधरी और श्रवण कुमार जदयू से हैं जिन्हें कैबिनेट में जगह मिली है. प्रेम कुमार, विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी तीनों भाजपा के नेता हैं. संतोष सुमन हम के नेता हैं.