पटना: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार एनडीए के प्रधानमंत्री के तौर पर रविवार को शपथ ले रहे हैं. ऐसे में सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हुई थीं कि मोदी मंत्रिमंडल में बिहार से इस बार किन-किन चेहरों को मौका मिलने वाला है. पीएम मोदी की चाय पार्टी के साथ ही इस रहस्य पर से भी आखिरकार पर्दा उठ गया है. पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में बिहार के जिन नेताओं को शामिल किया जा रहा है उसमें एक नाम सभी को चौंका सकता है. क्योंकी मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए उनके नाम की चर्चा भी नहीं थी. ऐसी संभावना जताई जा रही है बिहार विधानसभा चुनाव 2025 को देखते हुए जातीय समीकरण के लिहाज से ये चेहरा काफी महत्वपूर्ण है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, नरेंद्र मोदी के नए मंत्रिमंडल में बीजेपी के राज्यसभा सांसद सतीश चन्द्र दुबे को मौका मिला है. सतीश चन्द्र दुबे की गिनती उत्तर बिहार के मजबूत ब्राह्मण नेताओं में की जाती है. वर्तमान में राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे 2014 से लेकर 2019 तक वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र से लोकसभा के सांसद भी रह चुके हैं. 2019 के चुनाव में टिकट कटने के बाद बीजेपी आलाकमान ने उन्हें राज्यसभा में भेजा था. वहीं सांसद बनने से पहले सतीश चंद दुबे बिहार विधानसभा में चनपटिया और नरकटियागंज से विधायक भी रह चुके हैं.


बता दें कि बिहार के मजबूत ब्राह्मण नेताओं में शामिल सतीश चन्द्र दुबे को मंत्रिमंडल में शामिल करके नरेंद्र मोदी बड़ा संदेश देना चाहते हैं. बिहार में 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ये ब्राह्मणों को साधने के लिए बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है. सतीश चन्द्र दुबे की गिनती बिहार बीजेपी के बड़े नेताओं में की जाती है. इसके अलावा वो ‘श्रम पर स्थायी समिति’ के सदस्य के रूप में भी कार्यरत हैं. 2014 में सांसद बनने पहले से वो 2005 से 2010 तक चनपटिया और 2010 से 2014 तक नरकटियागंज विधानसभा सीट से विधायक रहे.


ये भी पढ़ें- Annapurna Devi Profile: कभी लालू यादव की करीबी होती थीं अन्नपूर्णा देवी, एक बार फिर मोदी कैबिनेट में आएंगी नजर!