मधेपुराः Madhepura Flood: बिहार के मधेपुरा में कोसी नदी अपना कहर बरपा रही है. आलमनगर और चौसा के करीब दो दर्जन से अधिक गांव इसके वजह से प्रभावित हो चुके है. खेतों में हजारों एकड़ लहलहाती धान फसल भी पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है. जी मीडिया पर प्रमुखता से चली खबर का बड़ा असर हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरकत में आए जिला प्रशासन उदाकिशुनगंज अनुमंडल के एसडीएम एसजेड हसन के साथ मधेपुरा डीएम तरनजोत सिंह ने बाढ़ प्रभावित इलाके में नाव से दौरा किया है. वहीं डीएम ने बाढ़ से प्रभावित कई गांव का जायजा लिया. बता दें कि आलमनगर और चौसा प्रखंड में हर साल निचले इलाके में कोसी तबाही लेकर आती और करीब 4 माह तक जख्म देकर चली जाती है. इन इलाकों 4 माह तक स्थानीय लोग गांव में कैद ही रहते हैं. 


यह भी पढ़ें- Lakhisarai Raid: लखीसराय में छोटी दरगाह के 2 घर में छापेमारी, भारी मात्रा में पशु हड्डी और चमड़ा बरामद, पुलिस प्रशासन अलर्ट


शहर और प्रखंड मुख्यालय से सड़क संपर्क पूरी तरह ठप रहता है. यातायात को लेकर महज नाव ही एक मात्र सहारा रह जाता है. आलम यह है कि बाढ़ प्रभावित इलाके में लोग दाने-दाने को मोहताज हो जाते हैं. खासकर पशु चारा की भी भारी किल्लत हो जाती है. बहरहाल पिछले कई दिनों से इन इलाके में कोसी अपनी तबाही मचा रही है. घरों में पानी घुसा लोग अब भी ऊंचे स्थान को कूच कर रहे हैं, लेकिन हद की इंतहा तो यह है कि यहां सरकारी स्तर पर कोई मुकम्मल व्यवस्था नहीं है. लोग भगवान भरोसे किसी तरह रात गुजारने पर मजबूर है. 


हालांकि जिले के आलाधिकारी सिर्फ राहत और बचाव कार्यों को लेकर भरोसा ही दे रहे हैं. फिलहाल प्रभावित इलाके में सूखा राशन और पशु चारा की व्यवस्था अनिवार्य है. स्थानीय बाढ़ पीड़ित सरकार और जिला प्रशासन के तरफ से मदद की आस लगाए बैठे हैं. वहीं इस मामले को लेकर मधेपुरा डीएम तरनजोत सिंह ने बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव मदद की भरोसा भी दे रहे हैं. डीएम श्री सिंह ने बताया कि आज हमने बाढ़ प्रभावित कई गांव का जायजा लिया. 


बाढ़ से निपटने हेतु सभी प्रबंध कर लिए गए है. तत्काल अपनी मुसहरी में मेडिकल कैंप की व्यवस्था सुनिश्चित की गई. अन्य जगहों पर भी मेडिकल कैंप लगाया जा रहा है. सभी जगहों पर नाव की उचित व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन को भी कई अहम निर्देश दिए गए है. बहुत जल्द सभी तरह की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.
इनपुट- शंकर कुमार 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!