मधेपुरा: कोसी बैराज से डिस्चार्ज किए गए पानी के कारण मधेपुरा के आलमनगर चौसा और फुलौत के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. इतना हीं नहीं दर्जनों गांव टापू में तब्दील है. एक दर्जन पंचायत के दो दर्जन से अधिक गांव पानी से घिर चुका है. वहीं करीब दो दर्जन से अधिक सरकारी स्कूल में भी उफनाती कोसी नदी की पानी घुसा है. बता दें कि हजारों एकड़ खेतों में लगी धान फसल भी पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है. अगर यातायात की बात करें तो यातायात को लेकर सिर्फ मात्र एक नाव हीं सहारा बचा है. स्थानीय बाढ़ प्रभावित पीड़ित लोग मुआवजे और सरकारी राहत को लेकर आस लगाए बैठे हैं. वहीं कई गांव का संपर्क मुख्य मार्ग से टूट गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्थानीय बाढ़ पीड़ितों का कोई सुध अभी तक किसी अधिकारी नहीं ली है. आलम यह है कि हजारों एकड़ खेतों में लगी धान की फसल भी बाढ़ के चपेट आने से बर्बाद हो चुका है. दूर दूर तक पानी ही पानी नजर आ रहा है. आधे दर्जन से अधिक सड़क और पुल पुलिया भी ध्वस्त हो चुकी है. बता दें कि बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका फुलौत पूर्वी, फुलौत पश्चिमी, मोरसंडा, चिरौरी, पैना, चंदा, घसकपुर, अजगैवा,अमनी,पिहुरा बासा,करेलिया, बरबीघघी,सपनी मुसहरी, कंचननगर,शैलेश स्थान,पनदही बासा समेत एक दर्जन पंचायतों के दो दर्जन से अधिक गांव है. हालांकि फिलहाल इन इलाकों में सरकारी स्तर पर कोई मुक्म्बल व्यवस्था नहीं है.


ये भी पढ़ें- Jharkhand Politics: मोहन यादव ने हेमंत सरकार को बताया सबसे भ्रष्ट और बेईमान, कहा- जमानत पर बाहर आकर...


स्थानीय लोग किसी तरह भगवान भरोसे जिंदगी काट रहे हैं। स्थानीय बाढ़ प्रभावित लोग राहत और पशु चारा की मांग भी कर रहे है. वहीं आज आलमनगर के जेडीयू विधायक सह बिहार सरकार के डिप्टी स्पीकर नरेंद्र नारायण यादव ने आलमनगर और चौसा के कई बाढ़ प्रभावित इलाके का नाव से भ्रमण किया साथ ही स्थानीय बाढ़ पीड़ितों से मिलकर तत्काल राहत और पशु चारा तथा फसल क्षति आदि मुआवजा दिलवाने का भरोसा भी दिया. इस दौरान बिहार विधान सभा के डिप्टी स्पीकर नरेंद्र नारायण यादव ने जिले के डीएम तरनजोत सिंह और एडिशनल डीएम आपदा से बात कर प्रभावित इलाके का आकलन कर तत्काल बाढ़ पीड़ितों को राहत और पशु चारा तथा फसल क्षतिपूर्ति आदि मुआवजे दिलवाने सहित कई अहम निर्देश भी जारी की है.


इनपुट- शंकर कुमार


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!