Jhanjharpur Lok Sabha Result 2024: झंझारपुर लोकसभा सीट से रामप्रीत मंडल ने 162454 वोट से जीत दर्ज की है. बता दें कि रामप्रीत मंडल को कुल 464354 वोट मिले हैं. बता दें कि मिथिलांचल की तीन लोकसभा सीटों मधुबनी, झंझारपुर और दरभंगा में झंझारपुर का सियासी इतिहास काफी रोचक रहा है. झंझारपुर सीट की खास बात ये है कि यहां आज तक पिछड़ों और अति पिछड़ों के बीच यहां की राजनीति घूमती रही. अब तक 10 बार इस सीट का प्रतिनिधित्व पिछड़े या अति पिछड़े वर्द के सांसद करते रहे हैं. पिछली बार की तरह इस बार भी एनडीए की ओर से जेडीयू के खाते में है. जेडीयू ने इस बार रामप्रीत मंडल पर दांव लगाया है, जबकि महागठबंधन ने VIP के सुमन महासेठ को खड़ा किया है. इन दोनों के अलावा भी कई प्रत्याशी मैदान में हैं, हालांकि मुख्य मुकाबला इन दोनों के बीच ही माना जा रहा है. रामप्रीत मंडल को जितवाने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी रैली की थी. वहीं सुमन महासेठ के समर्थन में तेजस्वी यादव और मुकेश सहनी ने जनसभा की थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झंझारपुर लोकसभा सीट में खजौली, बाबूबरही, राजनगर, झंझारपुर, फूलपरास और लौकहा  6 विधानसभा सीटें आती हैं. यह ब्राह्मण, यादव और अति पिछड़ा बहुल क्षेत्र है. जहां यादव 20 प्रतिशत वोटर हैं. वहीं ब्राह्मण भी 20 प्रतिशत के करीब हैं. जबकि अति पिछड़ा सबसे ज्यादा 35 प्रतिशत, इसके साथ मुस्लिम मतदाता 15 प्रतिशत और बाकि अन्य जातियों का वोट प्रतिशत 10 है. पिछली बार झंझारपुर लोकसभा सीट पर 57 फीसदी वोटिंग हुई थी, जबकि इस बार इस संसदीय क्षेत्र में कुल 54.48 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कम मतदान से किसको फायदा मिलेगा? 


झंझारपुर लोकसभा सीट के प्रत्याशी 


जेडीयू: रामप्रीत मंडल 
वीआईपी: सुमन महासेठ 
बसपा: गुलाब यादव
SUCI: विजय कुमार मंडल
AMIP: बबलू कुमार
WAP: विद्या नंद राम
निर्दलीय: गंगा प्रसाद यादव 
निर्दलीय: गौरी शंकर साहू 
निर्दलीय: राजीव कुमार झा
निर्दलीयः राम प्रसाद राउत
नोटा: नोटा


2019 के लोकसभा में किसकी हुई थी जीत?


2019 लोकसभा चुनाव में झंझारपुर सीट पर जेडीयू प्रत्याशी आरपी मंडल ने 6,02,391 के साथ जीत दर्ज की, जबकि राजद के गुलाब यादव 2,79,440 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे. रामप्रीत मंडल को 56.8 फीसदी वोट मिले थे.


ये भी पढ़ें: सुशील कुमार सिंह या फिर अभय कुमार सिन्हा! औरंगाबाद के रण में कौन जमाएगा चुनावी रंग


ये भी पढ़ें: संतोष कुशवाहा और बीमा भारती की आमने सामने की लड़ाई को पप्पू यादव ने रोचक बना दिया