उत्तर प्रदेश के बहराइच में पिछले काफी दिनों से भेड़ियों का खौफ सिर चढ़कर बोल रहा है. कुछ भेड़ियों को पकड़ लिया गया है तो कुछ को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. इस बीच बहराइच में भेड़ियों के खौफ का इतना असर हुआ है कि बिहार में भी लोग भयभीत हो गए हैं और डर के चलते वे भेड़िये ही नहीं, सियार आदि जंगली जानवर को भी निशाना बनाने लगे हैं. अब मुजफ्फरपुर की घटना को ही लीजिए, वहां लोगों खौफ में एक सियार को पीट पीटकर मार डाला. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO: भेड़िया आया... भेड़िया आया... लेकिन गया वाला भेड़िया तो सियार निकला!


मुज़फ्फरपुर के पुरषोत्तमपुर गांव में सियार का मर्डर


दरअसल, पिछले कई मुज़फ्फरपुर के कुढ़नी प्रखंड के पुरषोत्तमपुर गांव में सियार का आतंक देखने को मिल रहा था. बताया जा रहा है कि सियार करीब दो दर्जन लोगों को ज़ख्मी कर चुका है. दो दिन पहले सियार लोगों के चंगुल में फंस गया और लोगों ने उसे जान से मार डाला. वन विभाग की टीम ने मृत सियार के शव को कब्जे में ले लिया और अब उसका पोस्टमार्टम कराया जाएगा, जिसमें उसकी मौत के कारणों का खुलासा होगा. 


स्थानीय लोग सियारों से तंक होकर रतजगा कर रहे हैं. दो दिन पहले पुरुषोत्तमपुर इलाके में लोगों की नजर एक सियार पर गई. सूचना वन विभाग की टीम को दी गई तो टीम ने शव को कब्जे में ले लिया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. पशु चिकित्सा पदाधिकारी राजीव रंजन का कहना है, मृत सियार को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराई जा रही है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा हो पाएगा. उन्होंने लोगों को चेताते हुए कहा, अगर आप किसी जानवर को मारते हैं तो फिर उसके लिए आपको दंडित भी किया जा सकता है.


READ ALSO: गया के मकसूदपुर गांव में भेड़ियों का आतंक, ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग की कार्रवाई शुरू


बिना लाठी डंडे के घरों से नहीं निकल रहे लोग


उत्तर प्रदेश के बहराइच में जिस तरह आदमखोर भेड़िया का खौफ पसर गया है और लोग सुरक्षा के लिए लाठी डंडा लेकर गस्त कर रहे हैं, लगभग वहीं हाल मुजफ्फरपुर के मुशहरी प्रखंड के सुस्ता पंचायत के बंगरा गांव का हो गया है. यहां सियार के आतंक से त्रस्त ग्रामीणों की टोली बाइक से लेकर पैदल गस्त कर रही है. इस दौरान ग्रामीणों को सियार से बचने की सलाह दी जा रही है. ग्रामीणों की टोली लाठी डंडों के साथ चौराहे पर जमा होती है और टुकड़ों में बंटकर पूरे गांव की रखवाली करती है.


जी मीडिया की टीम आधी रात को जब गांव में पहुंची तो लोगों में सियार का खौफ साफ दिखा. जी मीडिया से बातचीत में लोगों में जिला प्रशासन के प्रति आक्रोश साफ देखा गया. लोगों का कहना है कि सियार के काटने का समुचित इलाज तक नहीं मिल पा रहा है. सियार के काटे लोगों को इधर उधर भटकना पड़ रहा है. जो भी हो, सियारों के आतंक से पूरे इलाके में दहशत का माहौल है.


READ ALSO: Wolf Attack: अपने बच्चों के नुकसान पर पूरे इलाके में तबाही मचा देते हैं भेड़िये, खाने में ये करते हैं पसंद


मुंगेर में सियार ने आधा दर्जन लोगों को काटा 


मुजफ्फरपुर ही नहीं, केंद्रीय मंत्री ललन सिंह के संसदीय क्षेत्र मुंगेर में भी सियार का दहशत कायम हो गया है. एक दिन पहले ही एक सियार ने आधा दर्जन लोगों को काट लिया. अब परेशान ग्रामीण अपनी सुरक्षा खुद करते हुए लाठी लेकर बाहर निकल रहे हैं. मामला हवेली खड़गपुर प्रखंड दरियारपुर 2 पंचायत के मंदिर टोला, आदिवासी टोला और मधुवन दरियापुर गांव का बताया जा रहा है. सियार ने जिन जिनको काटा है, उनका सामुदायिक स्वास्थ केंद्र, हवेली खड़गपुर में इलाज करके घर भेज दिया गया. ग्रामीणों का कहना है कि सियार छोटे बच्चों और बुजुर्गों को निशाना बना रहे हैं. 


वन विभाग हवेली खड़गपुर के रेंजर रॉबिन आनंद ने बताया, जगंल के किनारे बसे दरियापुर गांव में सियार ने कई लोगों को हमला कर घायल कर दिया. घटना की सूचना मिलने के बाद स्थानीय वनपाल एवं वनकर्मी को भेजा गया. ग्रामीणों के साथ बैठक कर उन्हें जागरूक रहने की अपील की गई है. उन्होंने बताया, ग्रामीणों से रात को अकेले बाहर नहीं निकलने को कहा गया है. ग्रामीणों से कहा गया है कि अगर सियार गांव में दिखे तो तुरंत सूचित करें.


रिपोर्ट: मुजफ्फरपुर से मणितोष कुमार और मुंगेर से प्रशांत कुमार की रिपोर्ट