बेतिया: Bettiah AQI: वायु प्रदूषण के मामले में वैसे तो बिहार के कई शहर शामिल हैं जो देश के सबसे ज्यादा दूषित वायु वाले शहरों में से एक हैं, लेकिन बेतिया की हालत बेहद ही खराब है. बेतिया में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 328 के पार पहुंच गया है. यहां की हवा जहरीली हो गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बेतिया में प्रदूषण काफी बढ़ गया है. वायु प्रदूषित हो गई है. लोग जहरीली हवा में जीने को मजबूर है. अभी तक जिला प्रशासन या नगर निगम के द्वारा सड़क पर पानी छिड़काव नहीं किया गया है. जिससे PH लेवल कम हो सके. बेतिया मझौलिया लौरिया नरकटियागंज में आम जनता प्रदूषण की मार झेल रही है. खुले में कूड़ा जलाया जा रहा है. खेतों में पराली जलाई जा रही है. सड़क पर पुराने वाहन सरपट दौड़ रहें है. 


आम लोगों का जीना मुहाल हो गया है, लेकिन अभी तक इससे बचाव के लिए प्रशासन द्वारा ठोस कदम नहीं उठाया गया है. वायु प्रदूषण से सबसे अधिक प्रभावित बच्चे होते है. सड़क पर चलने वालों की आंखों में जलन होती है. विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे समय में आम लोगों को मास्क पहनने की जरूरत है. खेतों में पराली जलाने पर रोक लगानी चाहिए. कारखानों से निकलने वाले धुएं की जांच होनी चाहिए. सड़क पर पानी का छिड़काव होना चाहिए, ताकि धूलकण उड़कर वायुमंडल में प्रवेश न कर पाए. 


ऐसा करने से वायु प्रदूषण पर रोक लग सकती है. ऐसा नहीं करने से शहर गैस चेम्बर में तब्दील हो जायेगा और लोगों को वायु प्रदूषण से कई तरह की बीमारियों होने की संभावना बढ़ जाती है. बेतिया जैसे शहर में AQI 328 से पार होना गंभीर समस्या है. इस पर प्रशासन को ठोस कदम उठाने की जरूरत है.
इनपुट- धनंजय द्विवेदी


यह भी पढे़ं- Bihar News: ससुराल में विवाहिता की संदेहास्पद स्थिति में मौत, पिता ने दहेज के लिए लगाया हत्या का आरोप