मुजफ्फरपुर: Crackers Ban: मुजफ्फरपुर जिले के खराब हो रही हवा और शहर की AQI को बेहतर करने के लिए प्रदूषण फैलाने वाले पटाखा पर रोक लगाई गई है. इसके लिए जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने जिले के सभी थाना अध्यक्ष को विशेष निगरानी रखने का आदेश दिया है. शहर के प्रदूषण को बेहतर करने को लेकर दिवाली में पटाखे फोड़े जानें और बेचने पर रोक लगाई है. एनजीटी के आदेश का पालन करने के दिशा में विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


डीएम प्रणव कुमार ने बताया प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश पर जिला में दिवाली और छठ पर्व पर प्रदूषण फैलाने वाली पटाखा पर रोक रहेगी और जिला में सभी तरह से पटाखा दुकानों में इस तरह का पटाखा बेचने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगाई गई है. इसके अलावा बिक्री पर रोक को लगाने के लिए टीम बनाई जा रही है. बता दें कि बीते साल भी जिले में एनजीटी और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बोर्ड के द्वारा लगातार राज्य के कई जिले में बढ़ते हुए प्रदूषण से मुक्त करने की दिशा में और शहर की AQI को बेहतर बनाए रखने के लिए राज्य प्रदूषण बोर्ड के आदेश पर प्रदूषण वाली पटाखा पर रोक लगाई गई थी.


वहीं डीएम प्रणव कुमार ने कहा की दिवाली पर्व और छठ में बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा पटाखा फोरी जाती है. जिसके कारण प्रदूषण बढ़ती है और अब इसको लेकर AQI बेहतर करने की दिशा में बीते साल भी इसका अनुपालन सुनिश्चित करने को लेकर यह आदेश दिया है. साथ ही बेचने और खरीदने वाले पर निगरानी रखने की दिशा में सभी थाना को इसके लिए विशेष दिशा निर्देश दिए गए. बता दें कि बिहार में दिवाली के आस पास प्रदूषण का स्तर कुछ ज्यादा ही खराब हो जाता है.


इनपुट- मणितोष कुमार


ये भी पढ़ें- Samastipur News: नाबालिग अपहरण मामले जामा मस्जिद का इमाम गिरफ्तार, थाने के बाहर लगी समर्थकों की भीड़