गोपालगंज : गोपालगंज में आज उस वक्त अफरातफरी मच गई जब एमडीएम खाने में मरी हुई छिपकली मिल गई. हालांकि इस मरी हुई छिपकली युक्त खाना खाकर किसी बच्चे की अभी तक तबीयत नहीं बिगड़ी है, लेकिन उन्हें एहतियात के तौर पर गोपालगंज सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया है. मामला सिधवलिया के वार्ड नंबर 12 सरेया पहाड़ आंगनबाड़ी केंद्र का है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई बच्चों ने खा लिया था मरी हुई छिपकली वाला खाना 
बताया जाता है कि इस आंगनबाड़ी केंद्र में आज एमडीएम में जो खाना बना था. उसमें मरी हुई छिपकली पड़ी थी. इस छिपकली वाले खाने को 12 से ज्यादा बच्चों ने  खा भी लिया था, लेकिन एक बच्चा जैसे ही खाना खाने के लिए अपने थाली में चम्मच डाल रहा था तो उसमें एक मरी हुई छिपकली दिखाई दी. जिसके बाद आंगनबाड़ी केंद्र में अफरा-तफरी मच गई. सभी खाना खाने वाले बच्चों को वहां से आनन-फानन में सदर अस्पताल लाया गया. यहां इमरजेंसी वार्ड के चिकित्सकों की निगरानी में इन बच्चों को रखा गया है.


इससे पहले भी हो चुकी है हाल में प्रदेश में ऐसी घटनाएं


मिड डे मील में गिरी छिपकली, 30 से ज्यादा बच्चे हुए बीमार
बता दें कि 5 अग्स्त को शेखपुरा जिले के चेवाड़ा थाना क्षेत्र के अंकपुर गांव के दो दर्जन से ज्यादा बच्चे तब बीमार पड़ गए जब उन्होंने मिड डे मील में गिरी छिपकली खा लिया. आनन-फानन में उन सभी बच्चों को बेहतर इलाज के लिए शेखपुरा सदर अस्पताल में लाया गया था. सभी को उल्टी दस्त के साथ पेट दर्द की शिकायत होने लगी थी. डीएम ने इस मामले के जांच के आदेश दिए थे.  


जगदीशपुर में भी इसी दिन मिड डे मील खाने से एक दर्जन बच्चे हुए थे बीमार, अस्पताल में भर्ती
इसी तरह की घटना भागलपुर के जगदीशपुर स्थित सैनो मध्य विद्यालय में घटी थी. जहां मिड डे मील खाने से 12 से ज्यादा बच्चे बीमार हो गए थे. उन्‍हें उल्‍टी आने के साथ ही पेट में दर्द और चक्‍कर आने की शिकायत होने लगी थी. स्थिति बिगड़ता देख आनन-फानन में बच्चों को जगदीशपुर के स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था. 


ये भी पढ़ें- झारखंड का सियासी पारा चरम पर, इस बीच कैबिनेट बैठक में 25 बड़े फैसलों को मंजूरी


मिड डे मील के तहत दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्‍ता को लेकर कई बार सवाल खड़े हो चुके हैं. इसके बावजूद प्रशासन और शिक्षा विभाग इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है. ऐसे मामले लगातार सामने आ रहे हैं.