Valmikinagar: नेपाल में इस समय लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण बिहार के वाल्मीकिनगर बराज में 2 लाख 70 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. वहीं, गण्डक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिसके चलते पश्चिम चंपारण जिला के दियारा समेत गोपालगंज और सारण व उसके सीमावर्ती यूपी के कुशीनगर जिले में बाढ़ के आसार बन रहे हैं. सरकार ने जल संसाधन विभाग और विभाग को इसको लेकर अलर्ट रहने को कहा है. वहीं, इंडो नेपाल सीमा पर स्थित गण्डक बराज के सभी 36 फाटक खोल दिए गए हैं. जिसके चलते निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रशासन हुआ अलर्ट
बिहार में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है. जिसके चलते बिहार के सभी इलाकों में तेज बारिश हो रही है. तेज बारिश के बाद से कई इलाकों में बाढ़ की संभावना बढ़ गई है. वहीं, इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकिनगर गण्डक बराज से 2 लाख 70 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. जो कि 3 लाख क्यूसेक से ज्यादा होने की संभावना है. वहीं, सीमावर्ती नेपाल में हो रही लगातार बारिश के चलते गण्डक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिसके कारण जल संसाधन विभाग और जिला प्रशासन वाटर लेवल पर नजर बनाए हुए है. इसके साथ ही बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 


लोगों को पहुंचाया सुरक्षित स्थानों पर 
तेज बारिश के चलते गण्डक नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. वहीं, दियारा के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है. हालांकि प्रशासन की ओर से लोगों को ऊंचे और सुरक्षित स्थानों की ओर शिफ्ट करने की अपील की गई है. वहीं, गण्डक नदी का बढ़ता जलस्तर जिला के पिपरासी, मधुबनी, भितहा समेत ठकराहा प्रखंड क्षेत्रों के अलावा सीमावर्ती यूपी के कुशीनगर के कुछ हिस्सों के साथ साथ गोपालगंज और सारण में बाढ़ के आसार पैदा हो सकते हैं. जिसको लेकर सरकार ने अलर्ट घोषित किया है. 


ये भी पढ़िये: Jharkhand Weather: झारखंड में एक बार फिर सक्रिय हुआ मानसून, किसानों के चहेरे खिले