मुजफ्फरपुर: Sri Krishna Medical College Hospital: बिहार में अक्सर अस्पतालो में मरीज की मौत या अन्य कारणों से मरीज के परिजन हंगामा करते है और अस्पताल डॉक्टर से मारपीट और अस्पताल में तोड़फोड़ करते है. हालांकि इसको लेकर बिहार मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट 2011 में लागू हो चुका है. जिसके तहत ऐसा करने वाले आरोपियों को 3 साल तक की जेल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है. बावजूद जानकारी के अभाव में लोग ऐसा कर जाते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में अब उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज‌ एवं अस्पताल (एसकेएमसीएच) में ऐसा करने वालों को लेकर विशेष जागरूकता अभियान शुरू किया गया है. इससे पहले ये आदेश पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Patna Medical College and Hospital) में लागू हुआ था. श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज‌ एवं अस्पताल परिसर में हर वार्ड और विभाग के बाहर इस कानून और उसकी सजा से जुड़े पोस्टर लगाए जा रहे है. जन स्वास्थ्य कल्याण समिति के द्वारा बिहार के अलग-अलग बड़े अस्पताल के बाद अब मुजफ्फरपुर के SKMCH में करीब 150 पोस्टर लगाए गये है.


यह भी पढ़ें- Sharda Sinha: पद्मभूषण लोक गायिका शारदा सिन्हा की तबीयत बिगड़ी, हालत गंभीर, दिल्ली AIIMS में भर्ती


इसको लेकर जन स्वास्थ्य कल्याण समिति के सचिव डॉ एलबी सिंह ने बताया कि इस पोस्टर के माध्यम से सभी मरीज और उनके परिजनों को सतर्क किया जा रहा है कि किसी भी परिस्थिति में अस्पताल को नुकसान न पहुंचाए. ऐसे में मुश्किल में पड़ जाएंगे. वहीं श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की अधीक्षक डॉ विभा सिन्हा ने बताया कि ये एक बेहतर पहल है. इससे मरीजों में जागरूकता आएगी और परिजन डॉक्टर के साथ मारपीट और अस्पताल को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.


इनपुट - मणितोष कुमार


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!