बगहा : खबर पश्चिम चंपारण जिले के बगहा से है, जहां वाल्मीकिनगर में इंडो नेपाल सीमा पर स्थित गंडक नदी इन दिनों उफान पर है. नदी में उफान के बावजूद गण्डक बराज पर वाल्मीकिनगर के बच्चे का दिल दहला देने वाले स्टंट का वीडियो वायरल हो रहा है. गण्डक नदी में बच्चों के छलांग लगाते और स्टंट करते वीडियो सोशल साइट्स पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. हैरानी की बात है कि यहां बच्चे रोज ये जानलेवा स्टंट करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेपाल में मूसलाधार बारिश के चलते गंडक नदी उफान पर
दरअसल नेपाल में मूसलाधार बारिश के चलते गंडक नदी उफान पर है. उफनाती हुई नदी में बच्चे ऊपर से जानलेवा छलांग लगाकर मौत को दावत दे रहे हैं. वीडियो में साफ साफ दिख रहा है कि कैसे गंडक नदी का पानी उफना रहा है. फिर भी बांध से बच्चे मौत की छलांग लगा रहे हैं जो किसी भी वक्त किसी बड़े हादसे को दावत दे सकता है. फिलहाल अभी गंडक बराज का पानी डेढ़ लाख क्यूसेक के करीब है जो बीते दिनों 3 लाख तो कभी दो लाख क्यूसेक के पास डिस्चार्ज था. ऐसे में पानी कितना है इसका असर यहां के बच्चों को नहीं पड़ता है. तभी तो पूरे दिन गंडक नदी के तेज बहाव वाले पानी में यहां के बच्चे स्टंट करते नजर आ रहे हैं. ज्यादातर बच्चों कि उम्र करीब 15 साल है. स्टंट के साथ-साथ नदी के साथ तेज धार में बहकर आए पेड़ों व लकड़ियों को छानने व निकालने का भी काम ये बच्चे करते हैं. 


उफनती नदी में स्टंट कर रहे हैं बच्चे 
जानकारी के मुताबिक वाल्मीकिनगर के लव-कुश घाट के रहने वाले 13 वर्षीय सुधाकर बताता है कि जब वह छोटा था उस समय बच्चों के साथ गंडक नदी में नहाने चला आया था. इस दौरान वह डूबने लगा था. हालांकि हाथ पैर मारने के बाद वह बाहर निकल गया. उसके बाद भी सुधाकर गंडक नदी में रोज नए-नए स्टंट करता है. अब यह उसकी रोज की दिनचर्या बन गई है, लेकिन सुधाकर ही एक मात्र नहीं है इसके जैसे और भी बच्चे व स्थानीय खुलेआम स्टंट कर रहे हैं. मौत को दावत दे रहे हैं हालांकि बगल में SSB चेकपोस्ट व चौकी के अलावा वाल्मीकिनगर थाना भी है, बावजूद इसके लोग गण्डक नदी की तेज धार में खिलवाड़ करने से बाज नहीं आ रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- अग्निपथ स्कीम : विरोध में लखीसराय में फूंकी गई थी ट्रेन, अब नक्सलियों के साथ जुड़ा प्रोफेसर का नाम


बता दें कि गंडक नदी में कई सारी पहाड़ी नदियां भी मिलती हैं. जिसकी वजह से गंडक में बड़े-बड़े पत्थरों का टुकड़ा पानी की तेज धारा के साथ बहकर पहुंचता है जो गंडक नदी के सतह में बैठने लगता है. ऐसे में ऊपर से कूदने पर अगर किसी इंसान का सर/माथा पत्थर से टकरा जाए तो फिर नदी से निकलना मुश्किल होगा और बड़ी दुर्घटना हो सकती है.