नवादाः Nawada News: बिहार की नवादा पुलिस ने अवैध रूप से हो रहे अभ्रक की खनन पर बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने मौके से अभ्रक की खुदाई कर परिवहन करते 04 ट्रैक्टर को जब्त किया है. बता दें कि जिले के रजौली थाना क्षेत्र अंतर्गत सवैयाटाड़ पंचायत के चटकारी गांव स्थित शारदा अभ्रक माइंस के आसपास से रजौली थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने अभ्रक का अवैध खनन करके परिवहन कर मार्केट में बेचने के लिए ले जा रहे अभ्रक लदी ट्रैक्टर को गुरुवार की रात्रि पुलिस विशेष टीम छापेमारी कर जब्त किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि अंधेरे का फायदा उठाकर खनन माफिया भागने में सफल रहे. थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि शारदा माइंस के आसपास इलाके में अवैध खनन की सूचना मिल रही थी. इसी सूचना के आलोक में एक टीम बनाकर छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान अभ्रक लोड करते हुए चार ट्रैक्टर को जब्त किया गया है. वहीं उन्होंने बताया कि आगे की कार्रवाई के लिए ट्रैक्टर को वन विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है. पुलिस की इस कार्रवाई से अभ्रक खनन कर रहे माफियाओं में हड़कंप मच गया है.


बताते चले कि सवैया ताड़ पंचायत के जंगली इलाके में अभ्रक का अवैध खनन का खेल आज से तीन साल पहले बड़े पैमाने पर किया जाता था. लेकिन वन विभाग की दबिश और पुलिस की पेट्रोलिंग की वजह से यह धंधा पूरी तरह से ठप बैठ गया है. लेकिन पुराने खनन माफिया आज भी मजदूरों से और रात के अंधेरे में मशीन लगाकर वन विभाग की आंखों में धूल झोंक कर बड़ी सफाई से कम कर लाखों रुपए का अभ्रक मार्केट में ले जाकर बेच रहा हैं.  


ऐसा नहीं है कि यहां अवैध खनन के विरुद्ध वन विभाग और पुलिस ने कार्रवाई नहीं की है. उनके विरुद्ध वन विभाग और पुलिस के यहां कई अवैध खनन में प्राथमिकी भी दर्ज है और जेल भी जा चुके हैं. कई केस में न्यायालय से बेल भी मिला हुआ हैं.
इनपुट- यशवंत सिन्हा


यह भी पढ़ें- Bharat Ratna: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को आज मिलेगा भारत रत्न, राष्ट्रपति द्रौपदी करेंगी सम्मानित