नवादा: Bihar Heatwave: बिहार गर्मी अपना कहर बरपा रही है. हीटवेव जानलेवा हो गई है. वहीं नवादा में एक स्वास्थ्य विभाग के कर्मी की लू लगने से मौत हो गई तो दूसरी और जहानाबाद में चुनाव ड्यूटी करने आए जवान की भी लू लगने से इलाज के दौरान मौत हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवादा में स्वास्थ्य विभाग के कर्मी की लू लगने से मौत
नवादा जिले के वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन से दक्षिण माल गोदाम के पास एक अधेड़ का शव पाया गया. उनकी उम्र करीब 50-52 वर्ष थी. बताया जा रहा है कि भीषण गर्मी और लू की चपेट में आने से मौत हो गयी है. मृतक की पहचान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वारिसलीगंज के चतुर्थवर्गीय कर्मी अवधेश यादव के रूप में हुई है. 


बताया गया है कि वे नालंदा जिले के निवासी हैं. पूर्व में वे नवादा सदर अस्पताल नवादा में तैनात थे. पिछले कुछ माह से वे पीएचसी वारिसलीगंज प्रतिनियुक्ति पर थे. बताया गया है कि ड्यूटी कर वापस लौट रहे थे तभी गर्मी के कारण अचानक चक्कर खाकर गिर पड़े आसपास मौजूद ई-रिक्शा चालकों ने उन्हें माल गोदाम के शेड के पास सुला दिया. फिर सभी ने उनपर पानी थोपा और उसे अस्पताल ले जाने का प्रयास ही किया जा रहा था कि वे दम तोड़ दिए. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार भीषण गर्मी और लू की चपेट में आने से मौत की आशंका जताई जा रही है. 


परिजनों ने बताया कि वह ड्यूटी कर वापस लौट रहे थे. तभी भीषण गर्मी के कारण चक्कर खाकर गिर गए और लू लगने से उनकी मौत हो गई. मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आएगी. कर्मी की मौत की सूचना के बाद स्वास्थ्य महकमे के कर्मियों में शोक व्याप्त हो गया है.


जहानाबाद में चुनाव ड्यूटी में आए जवान की मौत
वहीं जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के अरवल जिले में चुनाव कराने आए कटिहार में पद स्थापित होमगार्ड जवान की मौत देर रात सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई. मृतक जवान का अचानक देर रात में तबीयत खराब होने के बाद अरवल सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां इलाज के क्रम में होमगार्ड जवान की मौत हो गई. भीषण लू के कारण जिले में लगातार 2 दिन में दो पुलिसकर्मी की मौत हो गई. एक दिन पूर्व हिमाचल प्रदेश के रहने वाले पुलिस जवान की मौत हीट वेव के कारण हो गई थी. 


घटना की जानकारी मिलते ही देर रात सदर अस्पताल में जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह और पुलिस अधीक्षक राजेंद्र भूल मौके पर पहुंचकर मृतक हवलदार के बारे में जानकारी प्राप्त की. मृतक होमगार्ड के जवान का नाम सीताराम साहू है जो चुनावी ड्यूटी करने अरवल आए थे. गोदानी सिंह महाविद्यालय में रह रहे थे. फिलहाल मृतक जवान का पार्थिव शरीर परिजन के इंतजार में सदर अस्पताल में रखा गया है.


इनपुट- यशवंत सिन्हा/ संजय कुमार रंजन


यह भी पढ़ें- Bihar Heatwave: बिहार में प्रचंड गर्मी का टॉर्चर, हीट स्ट्रोक की चपेट में आने से 24 घंटे में 20 लोगों की मौत