पटनाः Edible Price Cut Update: केंद्र सरकार ने एडिबल ऑयल एसोसिएशन को जल्द से जल्द खाने के तेल के दाम 15 रुपये घटाए जाने के आदेश जारी किए है. सरकार का मानना है कि उद्योग द्वारा उपभोक्ताओं को लाभ दिया जाना चाहिए और विभाग को नियमित आधार पर सूचित किया जाना चाहिए. जल्द ही खाद्य तेल के दाम सस्ता हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खाद्य तेल की आउटलुक में बन रही सकारात्मक तस्वीर
जानकारी के लिए बता दें कि आयातित खाद्य तेलों की अंतरराष्ट्रीय कीमतें नीचे आ गई हैं, जो कि खाद्य तेल के आउटलुक में एक बहुत ही सकारात्मक तस्वीर है. घरेलू खाद्य तेल उद्योग को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि घरेलू बाजार में भी कीमतें समान रूप से कम की जानी चाहिए. बिना किसी देरी के कीमतों में कटौती की जाना चाहिए और जल्द से जल्द उपभोक्ताओं तक इसे पहुंचाया जाना चाहिए.


खाद्य तेल में 15 रुपये प्रति लीटर तक होगी कटौती
जानकारी के लिए बता दें कि अगले एक हफ्ते में पाम ऑयल, सोयाबीन आयल, सूरजमुखी का तेल आदि खाद्य तेल की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की जाएगी. साथ ही कहा कि एक बार जब इन खाद्य तेलों के दाम कम हो जाएंगे तो इसका असर अन्य खाद्य तेलों की कीमतों पर भी पड़ेगा.


पिछले एक साल में बहुत तेजी से बढ़े थे तेल के दाम
एडिबल ऑयल एसोसिएशन के अनुसार देश में खाद्य तेल की कीमतें पिछले एक साल में तेजी से बढ़े थे. जिसके चलते आम लोगों का घर का बजट बिगड़ गया है. अब जब वैश्विक स्तर पर खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. इधर सरकार ने भी तो सरकार ने भी सभी खाद्य तेल निर्माता कंपनियों को निर्देश दिया है कि इम्पोर्टेड खाद्य तेल की कीमतों में अगले एक हफ्ते में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करें. यही नहीं सरकार ने देशभर में एक ही ब्रांड के तेल की कीमतें एक समान रखने को भी कहा है. साथ ही खाद्य तेल उत्पादक कंपनियों ने सरकार की बात मानकर तेल के दाम कम करने का निर्णय लिया है.


ये भी पढ़िए- West Central Railway 2022: भारतीय रेलवे ने इन पदों पर निकाली भर्तियां, इच्छुक उम्मीदवार करें आवेदन