पटना : दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के त्योहारों के दौरान बिहार आने वाले लोगों के लिए रेलवे और परिवहन निगम ने खास इंतजाम किए हैं. रेलवे ने बिहार के लिए 23 स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, जिनमें से 15 ट्रेनें हैदराबाद/सिकंदराबाद से पटना/दानापुर तक और 8 ट्रेनें दिल्ली से बिहार के बीच चलेंगी. इन ट्रेनों का परिचालन जनवरी 2025 तक होगा. इसके अलावा दिल्ली से पटना के लिए स्पेशल बस सेवा भी शुरू की जा रही है, जिसकी बुकिंग 1 अक्टूबर से शुरू होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली से पटना आने वाली ट्रेनों में सीटें पहले से ही फुल हो चुकी हैं, खासकर 25 से 28 अक्टूबर के बीच. इस दौरान डिब्रूगढ़ राजधानी, संपूर्ण क्रांति, विक्रमशिला, नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस और सीमांचल एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में सीटें नहीं मिल रही हैं. इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली-पटना रूट पर अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है. रेलवे ने बिहार के अंदर भी कुछ स्पेशल ट्रेनों की सुविधा दी है. राजेंद्रनगर-गया और राजगीर-तिलैया के बीच स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसके अलावा, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा के लिए रांची से पटना और भागलपुर के बीच स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.


साथ ही अगर आप अभी टिकट बुक करना चाहते हैं तो कुछ ट्रेनों में अभी कन्फर्म टिकट उपलब्ध हैं. इनमें अहमदाबाद-पटना, अहमदाबाद-दानापुर और वलसाड-दानापुर स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं. लेकिन 25 अक्टूबर से 6 नवंबर तक चलने वाली कई ट्रेनों में सीटें पहले ही फुल हो चुकी हैं, और केवल वेटिंग टिकट ही मिल रहा है. वंदे भारत ट्रेन में अभी भी कुछ सीटें उपलब्ध हैं, खासकर लखनऊ से पटना और न्यू जलपाईगुड़ी, रांची और हावड़ा से चलने वाली ट्रेनों में. हालांकि, इन ट्रेनों की बुकिंग तेजी से हो रही है और आने वाले समय में सीटें पूरी तरह से भरने की उम्मीद है. वंदे भारत ट्रेनें आधुनिक तकनीक और आरामदायक सीटों के साथ हाई-स्पीड यात्रा की सुविधा देती हैं, जिससे यात्री कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच जाते हैं. पटना-रांची और पटना-लखनऊ रूट पर वंदे भारत ट्रेनों की डिमांड सबसे ज्यादा है, क्योंकि ये अन्य ट्रेनों की तुलना में आधे समय में सफर पूरा करती हैं.


इसके अलावा बता दें कि दिवाली और छठ के दौरान बिहार आने वाले यात्रियों के लिए परिवहन निगम भी स्पेशल बसें चला रहा है. ये बसें दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और रांची से पटना के लिए चलेंगी. दिल्ली से पटना की स्लीपर बस का किराया 1995 रुपये है और एडवांस बुकिंग 1 अक्टूबर से शुरू होगी. इन बसों की यात्रा का समय लगभग 19 घंटे होगा. पटना से दिल्ली जाने वाली बसों पर 15% की छूट दी जा रही है. साथ ही हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए किराए में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के कारण हवाई किराया 25% से 60% तक बढ़ गया है और आने वाले दिनों में इसके और बढ़ने की संभावना है.


ये भी पढ़िए- Bihar News: नर्सिंग छात्रा नायरा के परिवार का आरोप, कहा- रेप के बाद की गई थी हत्या