पटना : फिलीपींस की तरह ही पटना के बीएन कॉलेज में भी छात्रों के लिए एक नियम लागू किया गया है. यहां के छात्र अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद कॉलेज से विदा लेते समय एक पौधा लगाते हैं. यह कदम न केवल पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देता है, बल्कि छात्रों में भी प्रकृति के प्रति जिम्मेदारी का भाव विकसित करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना के BN कॉलेज के बॉटनी के जितने भी छात्र पास आउट होते हैं तो परिसर में एक पौधा लगाते हैं. पटना के अशोक राजपथ स्थित BN कॉलेज काफी चर्चित है. बिहार के कई बड़े राजनेता यही से पढ़े हैं और कई बड़े अधिकारी भी. पौधा छात्रों के द्वारा खुद लगाया जाता है. यह पौधा इसलिए लगाया जाता है कि जब आप इस कॉलेज से पास आउट हो रहे हैं तो कॉलेज से यादें जुड़ी रहे. छात्रों के द्वारा लगाए गए पौधे से कॉलेज कैंपस में दो गार्डन तैयार हो गया है .जिसमें औषधीय पौधे भी हैं. प्रोफेसर धीरज ने बताया कि 2014 से यह सिलसिला शुरू हुआ. हर साल बॉटनी से करीब 20 से 25 छात्र पास आउट होते हैं. उन्होंने बताया कि छात्रों के द्वारा लगाए गए पौधे से कॉलेज हरा भरा नजर आता है. आगे कहा कि आने वाले समय में नवग्रह वाटिका का निर्माण बॉटनी विभाग की तरफ से तैयार करने की तैयारी है.


साथ ही बता दें कि प्रोफेसर स्वाति सिन्हा ने कहा कि पौधे लगाने की यह परंपरा तो चली आ रही है लेकिन इसके साथ धर्म आस्था भी जोड़ दिया गया. जिससे कि लोग अपने धर्म आस्था को लेकर के पेड़ पौधे जरूर लगाएं और देखरेख करे. पेड़ पौधों के बारे में साइंटिफिक रीजन बताएंगे तो बहुत लोग नहीं समझेंगे इसलिए धर्म आस्था से उसको जोड़ दिया गया है. जैसे तुलसी का पौधा अपने घरों में लगाते हैं पूजा करते हैं देखरेख भी करते हैं ठीक उसी प्रकार यहां पर लगे पौधों की देखरेख किया जाता है.


इनपुट- सन्नी कुमार


ये भी पढ़िए-  Begusarai News: परिवार ने नहीं दी रजामंदी तो BPSC पास शिक्षक और शिक्षिका ने मंदिर में की शादी