Patna: तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती के लिए घोषित नयी योजना के व्यापक विरोध के बीच सरकार ने बृहस्पतिवार को 'अग्निपथ' योजना के तहत वर्ष 2022 की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी. सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि सभी नयी भर्तियों के लिए आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, 'इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हुआ, सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया के लिए एकबारगी (आयु सीमा में) छूट दी जाएगी.' उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत 2022 की भर्ती प्रक्रिया के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है. 


बिहार में छात्रों कर रहे हैं विरोध


बिहार में सशस्त्र बलों में भर्ती की नयी शुरू की गई 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ आक्रोशित सेना में भर्ती के अकांक्षी युवाओं ने बृहस्पतिवार को सड़कों पर उतरकर इमारतों और वाहनों में तोड़फोड़ की. रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर ट्रेनों के डिब्बों में आग लगाने के साथ रेल एवं सड़क यातायात को बाधित किया. बिहार के कुछ जिलों में बुधवार को विरोध-प्रदर्शन के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को यह राज्य के और हिस्से में फैल गया. इस योजना को वापस लिए जाने की मांग कर रही हिंसक भीड़ द्वारा विभिन्न जिलों में आज हिंसा और आगजनी की गयी. 


अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) संजय सिंह ने बताया कि अब तक हमने हिंसा के सिलसिले में 125 लोगों को गिरफ्तार किया है. दो दर्जन प्राथमिकी दर्ज की गई है. प्रदर्शनकारियों के साथ हुई झड़प में राज्य भर में कम से कम 16 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.'  उन्होंने बताया, 'हम आगे की जांच कर रहे हैं और अधिक मामले दर्ज किए जा सकते हैं तथा अधिक लोगों की गिरफ्तारी की संभावना है'. 


(इनपुट: आईएएनएस)