पटनाः बिहार में केंद्र सरकार के अग्निपथ योजना के विरोध होने की आशंका पर प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना हो गई है, सुबह से ही प्रशासन की जत्था रेलवे स्टेशन और बहार कैंप करते नजर आयी. भारी संख्या में पुलिस बल और रेलवे स्टेशन के अंदर बाहर तैनात कर दिया है. दरअसल शनिवार देर शाम प्रशासन को गुप्त सूचना मिली कि छात्रों का कुछ जत्था रविवार को अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहा है, जिसके बाद प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया. भागलपुर, छपरा और जमालपुर समेत अन्य जगहों पर पुलिस तैनात है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूचना मिलते ही छावनी में तब्दील हुआ भागलपुर रेलवे स्टेशन
बता दें कि मजिस्ट्रेट विनोद कुमार मंडल सुबह आठ बजे से ही रेलवे स्टेशन के बाहर भारी संख्या में फोर्स लेकर पहुंच गए. रविवार को दिनभर फोर्स मौजूद रही, ताकि किसी भी तरह की प्रदर्शन हो तो मोर्चा को संभाला जा सके. बता दें कि भागलपुर रेलवे स्टेशन के अंदर बहार ऐसा कोई भी छात्र-छात्राएं मौजूद नहीं था जो प्रदर्शन करने वाले थे, स्टेशन चौक का मौहल एकदम काबू था. मजिस्ट्रेट विनोद कुमार मंडल ने बताया कि हम लोगों को व्हाट्सएप के माध्यम से सूचना मिली कि छात्र केंद्र सरकार के अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन करने की सोच रहे हैं. जिसको लेकर शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हम लोग सुबह 8:00 बजे से मौजूदा है, उन्होंने बताया कि आसपास के थाने के थानाअध्यक्ष पुलिस सिपाही और बीएमपी के जवान को भी बुलाया गया है. आज दिन भर हम लोग यहां मौजूद रहेंगे. उन्होंने बताया कि यह बात एक संभावना के तौर पर बताई जा रही है, इसलिए हम लोग हर परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार है किसी तरह का बवाल इस शहर में नहीं होने देंगे.


छपरा जंक्शन पर निकला फ्लैग मार्च
छपरा जक्शन पर अग्निपथ योजना के विरोध में विरोध प्रदर्शन की सूचना पर सुरक्षा बंदोबस्त और फ्लैग मार्च निकाला गया. बता दें कि पूर्व के हिंसा को लेकर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम, आरपीएफ, जीआरपी ने फ्लैग किया था. रविवार को केंद्र सरकार के नए अग्निपथ को लेकर विरोध प्रदर्शन हेतु सूचना प्राप्त होने पर रेलवे स्टेशन छपरा जंक्शन पर सुरक्षा बंदोबस्त पूरी तरह से चाक चौबंद किया गया. वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त वाराणसी महोदय के नेतृत्व में छपरा के सहायक सुरक्षा आयुक्त, छपरा प्रभारी निरीक्षक, एसएचओ, अपराध आसूचना शाखा छपरा, रेलवे सुरक्षा विशेष बल के अधिकारियों व जवानों द्वारा सुरक्षा उपकरणों के साथ रेलवे स्टेशन छपरा जंक्शन, सरकुलेटिंग एरिया छपरा व स्टेशन रोड छपरा में फ्लैग मार्च किया गया.


विरोध प्रदर्शन की आशंका को लेकर रेल पुलिस अलर्ट
अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन की आशंका को लेकर रविवार को रेलवे पुलिस पूरी तरह अलर्ट दिखी. रेलवे सुरक्षा बल के सहायक सुरक्षा आयुक्त अशोक कुमार सिंह ने अधिनस्थ अधिकारियों के साथ जमालपुर एवं धरहरा रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर तैनात जवानों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस दौरान अधिकारियों ने जमालपुर थाना पहुंच पुलिस अधिकारियों के साथ भी घंटों वार्ता कर सहयोग की बात रखी. इस मौके पर आरपीएफ के सहायक सुरक्षा आयुक्त अशोक कुमार सिंह ने कहा कि रेल पुलिस का खुफिया तंत्र भी सक्रिय है. युवाओं के संगठनों से लगातार खुफियातंत्र जानकारी जुटा रहा है. योजना के विरोध में रेलवे को अब तक काफी क्षति का सामना करना पड़ा है. ऐसी स्थिति को देखते हुए रेलवे सुरक्षाबल और रेलवे पुलिस पूरी तरह से सक्रिय है. यहां तक रेल पटरियों पर पेट्रोलमैन व कीमैन भी नजर बनाए हुए हैं. जिससे कहीं भी विरोध प्रदर्शन के लिए भीड़ रेल पथ व रेल परिसर में एकत्रित न हो सके.


ये भी पढ़िए- सुशील मोदी के निशाने पर बिहार के एक और मंत्री, कहा- सुरेंद्र यादव को नीतीश कुमार अपने कैबिनेट से करें बर्खास्त