पटनाः Corona Alert : देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले आने के बाद बिहार में भी कोरोना को लेकर अलर्ट जारी है. विभिन्न राज्यों के अस्पतालों में इसके लिए खास तैयारियां की जा रही हैं. दूसरी लहर जैसी स्थितियां न बनें उससे सबक लेकर, अग्रिम तौर पर सबकुछ तैयार किया जा रहा है. कोरोना को लेकर पटना के आईजीएमएस (IGIMS Patna) में बेड रिजर्व किए गए हैं. साथ ही जीनोम सिक्वेंसिंग की जाएगी. वहीं नवादा के सदर अस्पताल में 42 बेड का कोरोना वार्ड बनाया जा रहा है जिसमें छह बेड पर वेंटिलेटर की व्यवस्था रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बांका भी नए वैरियेंट से लड़ने को तैयार
कोरोना के नए वेरियंट BF.7 को लेकर जहां केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट मोड पर है तो वहीं बांका जिला के सदर अस्पाताल मै नए वेरिएंट से लड़ने की पूरी तैयारी शुरू हो गई है. प्रतिदिन अस्पताल मैं आउटडोर मैं पहुंच रहे लोगों का 2000  जांच की जा रही है. 22 जुलाई को एक केस मिला था. इसके बाद बांका मैं कोई केस नहीं है. बांका सदर अस्पताल मैं जिला प्रशासन द्वारा नए वैरियेंट से लड़ने की तैयारी कर ली गई है.सदर अस्पताल में 15 बेड का कोविड वार्ड तैयार है जिसमें वेंटिलेटर , आक्सीजन कंसनट्रेटर मेडीसिन आदि से लैस है.


कैमूर में 55 बेडों ऑक्सीजन सप्लाई शुरू
कैमूर में भी कोरोना से लड़ने की तैयारी जारी है. कैमूर में अनुमंडल अस्पताल  के उपाधीक्षक बदरुद्दीन ने बताया कि केंद्र की तरफ से कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है.यहां 55 बेडों तक पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई शुरू हो चुकी है. टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट तीनों पर जोर दिया जा रहा है. वैक्सीन आते ही और दुरुस्त किया जाएगा. उन्होंने कहा कि लोगों से अपील है कि कोविड-19 को लेकर मास्क लगाइए ,दिन भर में 4 बार हाथ धोएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें जिससे कि कोविड-19 से बचा जा सके. 


नवादा में भी तैयारी
नवादा में प्रखंड स्तर पर सभी पीएचसी और सीएचसी में पांच-पांच बेड का कोरोना वार्ड बनाने का निर्देश सिविल सर्जन द्वारा जारी किया गया है. कोरोना की जांच भी बढ़ा दी गई है.यहां पर सदर अस्पताल परिसर स्थित रैन बसेरा एवं नशा मुक्ति केंद्र मिलाकर कुल 42 बेड का कोरोना वार्ड बनाया जा रहा है, जिसमें छह बेड पर वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की गई है. स्टेशन परिसर में कोरोना जांच शिविर लगाया जा रहा है. जैसे ही पॉजिटिव केस  सामने आने लगेगी उसके बाद जिले के तमाम जगहों पर जांच की जाएगी. पीएससी स्तर के पदाधिकारियों को भी कई निर्देश दिया गया है कि पांच बेड का कोरोना वार्ड बनाकर तैयार रखे.