पटनाः Budget 2023 Updates: बिहार में वित्त मंत्री विजय चौधरी के पिटारे से लगातार सौगातें निकल रही हैं. वित्त मंत्री ने बजट में महिलाओं के लिए विशेष तौर पर योजनाएं बना रखी थीं. उन्होंने अपने भाषण में आधी आबादी और महिला शक्ति के लिए कई तरह के एलान किए. इन सौगातों में 10वीं की छात्राओं से लेकर वृद्ध महिलाओं तक के लिए कुछ न कुछ रखा गया है. हालांकि इसका उन्हें क्या और कितना लाभ मिलेगा, ये तो योजना के लागू होने के बाद ही सामने आ पाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नारी सशक्तिकरण योजना के लिए 60 करोड़
सबसे बात करें तो बजट में बिहार में नारी सशक्तिकरण योजना के लिए 60 करोड़ राशि की व्यवस्था की गई है. साथ ही 10वीं पास छात्राओं की छात्रवृति के लिए 94 करोड़ का प्रावधान रखा गया है. इसके साथ ही पटना मेडिकल कॉलेज के लिए 5540 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है.


पीएम नरेंद्र मोदी कर चुके जीविका योजना की तारीफ 
बिहार में महिलाओं के सशक्तिकरण और आर्थिक विकास के लिए जीवि​का अभियान देश भर में नजीर बन चुका है. पीएम नरेंद्र मोदी भी इन योजनाओं की तारीफ कर चुके हैं. इसके अंतर्गत गरीब परिवार के महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जा रही है. इसके अंतर्गत कुल 10.45 लाख स्वयं समूहों का गठन किया गया है और एक लाख से अधिक परिवारों को जोड़ा गया है.


साइकिल योजना के लिए 50 करोड़, पोशाक के लिए 100 करोड़  
सीएम कन्या विवाह योजना के अंतर्गत जिन परिवारों की मासिक आय 7000 से कम है, उन्हें आर्थिक सहायता दी जा रही है. सीएम बालिका साइकिल योजना के लिए 50 करोड़, पोशाक योजना के लिए 100 करोड़, प्रोत्साहन योजना के लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है. बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों के लिए 94 करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है. छात्राओं को दसवीं में प्रथम आने पर 10 हजार, सेकेंड डिविजन आने वालों को 8 हजार रुपये दिए जा रहे हैं.


वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि अल्पसंख्यक कल्याण योजना के तहत राज्य सरकार तलाकशुदा अल्पसंख्यक महिलाओं को सहायता राशि के तौर पर पहले 10 हजार रुपये देती थी, जिसे बढ़ाकर अब 25 हजार रुपये कर दिया गया है.वहीं, बिहार की महिलाओं के लिए बड़ा एलान करते हुए वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि नारी शक्ति योजना के अंतर्गत संघ लोक सेवा आयोग और बिहार लोक सेवा आयोग के प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाली महिला अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार की तैयारी के लिए क्रमशः एक लाख और पचास हचार की राशि दी जाएगी.