Ravan Dahan 2024: दशहरा पर्व को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है, जो असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है. यह पर्व हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था और माता दुर्गा ने महिषासुर को हराया था. दशहरे पर रावण का दहन किया जाता है और इसके बाद लोग उसकी लकड़ी और राख को घर लाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार लोगों में अक्सर यह कंफ्यूजन होती है कि रावण दहन की लकड़ी और राख को घर लाने का क्या कारण है. साथ ही कहा कि इस दिन रावण दहन की लकड़ी और राख को घर लाना शुभ माना जाता है. इसे घर में रखने से आपके बिगड़े काम सुधर सकते हैं और धन की कमी नहीं होती. इसके साथ ही यह नकारात्मक शक्तियों को भी दूर रखता है. अगर आप रावण दहन के बाद उसकी राख या लकड़ी को लाल कपड़े में बांधकर अपने घर के मुख्य द्वार पर लटका दें, तो यह नकारात्मक शक्तियों को घर से दूर रखता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. इससे घर में शुभता बढ़ती है, जिससे परिवार के सदस्यों की उन्नति होती है और घरेलू झगड़े कम होते हैं.


इसके अलावा रावण दहन के बाद बची लकड़ियां बहुत पवित्र होती हैं और इनमें सकारात्मक ऊर्जा होती है. इसलिए, इन लकड़ियों में से कुछ को घर के किसी खास स्थान पर रखना शुभ माना जाता है. इससे पारिवारिक सदस्यों को भय से मुक्ति मिलती है और बुरी नजर से भी बचाव होता है. इसके अलावा, यह धन धान्य में भी वृद्धि कर सकता है. यदि आपके व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है, तो आप दशहरे के दिन एक नारियल लें और उसे सवा मीटर पीले कपड़े से लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ और सवा पाव मिष्ठान किसी राम मंदिर में अर्पित करें. ऐसा करने से आपको जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं. इस तरह से रावण दहन की लकड़ी और राख का उपयोग करना आपको कई लाभ दे सकता है.


ये भी पढ़िए-  Navratri Special: एक दिन में अष्टमी-नवमी, जानें पंडित जी से कन्या पूजन का मुहूर्त