Bigg Boss 16: बिग बॉग 16 की शुरुआत हो चुकी है. इस सीजन में कई सेलिब्रिटीज ने हिस्सा लिया है. यहां तक की इस सीजन में दूसरे देश से भी कई कंटेस्टेंट शामिल हुए हैं. वहीं, बिग बॉस ने इस सीजन में सबसे पहले कंटेस्टेंट के रूप में तजाकिस्तान के सुपरस्टार अब्दू रोजिक ने हिस्सा लिया है. वैसे तो अब्दू रोजिन 19 साल के हैं, लेकिन वह महज 3 फीट 1 इंच के हैं. जिसके चलते अब्दू रोजिक चर्चा में बने हुए हैं. अब्दू रोजिक प्रोफेशन के तौर पर एक सिंगर हैं. इस साल उन्हें आइफा अवॉर्ड्स में आमंत्रित किया गया था. अवॉर्ड शो के दौरान अब्दू ने एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा, गाना गाया था. यह गाना उन्होंने सलमान खान को डेडिकेट किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों ने हाईट के कारण बनाया मजाक
वहीं, अब्दू अपनी पर्सनल जिंदगी के बारे में बताते हैं कि उनकी छोटी हाइट के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़. बिग बॉस में एंट्री पर उन्होंने अपनी शारीरिक कंडीशन के बारे में भी बात की. जिसके कारण उनकी शारीरिक ग्रोथ रुकी हुई है. उन्होंने बताया कि उनके शरीर में हार्मोन की कमी है और रिकेट्स की बीमारी है. जिसके बारे में उन्हें तब पता चला जब वे महज 5 साल के थे. उन्होंने बताया कि स्कूल में ही उनकी लम्बाई रुक गई थी. उन्होंने महसूस किया कि सामान्य बच्चों की तुलना में उनकी हाइट कम है. वहीं, उन्होंने लोगों से जुड़े बर्ताव के बारे में बात की. उन्होंने बताया कि जब वे छोटे थे तो दोस्तों का बर्ताव अच्छा था, लेकिन वक्त के साथ जैसे जैसे उम्र बढ़ी लोगों के व्यवहार में बदलाव देखा गया. अब्दू ने बताया कि लोग उसकी छोटी हाइट का मजाक बनाते थे. 


जानें क्या है कारण
दुनिया में ऐसे लाखों लोग हैं जिनकी किसी न किसी कारण से हाइट रूक जाती है. वहीं, अब्दू रौजीक को रिकेट्स है जिसके कारण उनकी ग्रोथ रुक चुकी है. रिकेट के एक ऐसी बीमारी है जो बच्चों की मुलायम हड्डियों को कमजोर करता है. जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है. विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस से खाने को पचाने में मदद मिलती है. वहीं, विटामिन डी की कमी के कारण शरीर की हड्डियों में कैल्शियम, फास्फोक, का बैलेंस बनाने में समस्या पैदा होने लगती है. जिसके कारण बच्चों में रिकेट्स की समस्या शुरू हो जाती है. 


हालांकि नियमित रूप से अपने खाने में विटामिन डी का पूरी मात्रा लेने से रिकेट्स की बीमारी को ठीक किया जा सकता है. साथ ही हड्डियों की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है. लेकिन उसके बाद भी रिकेट्स की बीमारी हो सकती है. जिसके लिए कई प्रकार की दवाइयों और ट्रीटमेंट की आवश्यकता पड़ती है. 


रिकेट्स के लक्षण
ग्रोथ में रुकावट
मोटर स्किल्स में कमी आना 
रीढ़ की हड्डी में समस्या पैदा होना
पेल्विस और जोड़ों में दर्द होना
मसल्स कमजोर पड़ना


हड्डियां होने लगती हैं कमजोर
-रिकेट्स के कारण बच्चों की हड्डियां कमजोर और मुलायम हो जाती है. जिसके चलते शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. जैसे कि घुटने का मुड़ना, कलाई और टखने का मोटा होना और ब्रेस्टबोन प्रोजेक्शन होना. इन समस्याओं के कारण नॉर्मल चीजें करने में बच्चे को समस्या पैदा होती है. 


-जानकारी के अनुसार बच्चों में रिकेट्स तब होता है, जब उसे भरपूर मात्रा में विटामिन नहीं मिलता है. साथ ही विटामिन डी की कमी होती है. वहीं, भरपूर मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलने के कारण भी रिकेट्स होता है. 


-बच्चों को दो प्रकार से विटामिन डी दिया जा सकता है. एक सन लाइट के जरिए, दूसरा खाने के जरिये. यदि दोनों प्रकार से बच्चों को विटामिन डी नहीं मिल पा रहा है तो रिकेट्स की समस्या पैदा होती है. विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए बच्चों को धूप में घूमना चाहिए. क्योंकि आजकल बच्चे धूप में कम निकलते हैं. जिससे यह समस्या पैदा होती है. 


ये भी पढ़िये: Begusarai News: बीरपुर के पीएचसी अस्पताल में सुविधाओं का अभाव, मरीजों को हो रही परेशानी