Bihar B.Ed Result Released: बिहार में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. कुलपति प्रो. संजय कुमार चौधरी ने सीईटी-बीएड की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम जारी किया है. दो वर्षीय बीएड में 94.98 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है. बता दें कि इस बार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में कुल 1,89,568 अभ्यर्थियों शामिल हुए थे. इनमें से 1,80,050 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है. उम्मीदवार बिहार बीएड की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट जल्दी चेक कर सकते हैं. संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी वेबसाइट पर अपना लॉग-इन आईडी और पासवर्ड डालकर परिणाम देख सकते हैं. इस परीक्षा में हाजीपुर की राजकुमार प्रीति अनमोल ने टॉप किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं बांका के कुणाल सिंह और बाढ़ के बुल्लू कुमार 100 अंक लाकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे. 98 अंकों के साथ नालंदा के मंटू कुमार और सिवान के विनोद कुमार ने संयुक्त रूप से तीसरे स्थान हासिल किया है. 97 अंकों के साथ चौथे स्थान पर संयुक्त रूप से तीन लोगों ने कब्जा जमाया है. इनमें पटना के दिवेश कुमार, नवादा की रुपा कुमारी और मुंगेर के सोनू कुमार हैं. बेगूसराय के राहुल कुमार और अररिया के सूरज कुमार को 96-96 अंक मिले हैं. 


ये भी पढ़ें- बिहार बोर्ड में 12वीं के एडमिशन शुरू, स्टूडेंट्स के पास विकल्प बदलने का भी मौका


रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक, काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. बिना रजिस्ट्रेशन वाले अभ्यर्थी काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे. काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन अधिकतम 12 विश्वविद्यालयों के लिए किया जा सकता है. बता दें कि 2 वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन को लेकर 25 जून को बिहार के 11 शहरों के 341 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित प्रवेश परीक्षा में एक लाख 89 हजार 844 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था.