Patna: मैट्रिक कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन 3 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं. छात्र अभ्यर्थी मैट्रिक कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन 7 अप्रैल तक कर पाएंगे. इसको लेकर सभी जिलों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से निर्देश जारी कर दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें बोर्ड की तरफ से जारी निर्देश


कंपार्टमेंट एग्जाम दे रहे छात्रों को बिहार बोर्ड की ओर से जारी दिए गए निर्देश में बताया है कि वो ही छात्र इस बार कंपार्टमेंट एग्जाम दे पाएंगे, जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर शैक्षिक सत्र 2020-21 और 2021-22 के लिए मान्य होगा. छात्र  स्कूल के प्राचार्य के माध्यम से ही कंपार्टमेंट एग्जाम दे पाएंगे. छात्रों को आवेदन करने के बाद ही ऑनलाइन फीस का भी भुगतान करना होगा. 


ऐसे कर सकते हैं आवेदन 


छात्रों को फॉर्म स्कूल की तरफ से ही मिलेंगे. इस फॉर्म को भरकर छात्रों को इसे स्कूल में जमा करना होगा. इसके बाद  स्कूल के प्राचार्य छात्रों के फार्म को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे. जनरल छात्रों के लिए एग्जाम फ़ीस 950 रुपये और आरक्षित वर्ग के लिए 835 रुपये है.


 



डीईओ कौशल किशोर को मिलें बिहार बोर्ड से निर्देश में कहा है कि मेन एग्जाम में फेल हुए छात्रों के अलावा कंपार्टमेंटल में वो छात्र भी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने सेंटअप एग्जाम तो दिया था लेकिन  स्कूल की लापरवाही से उनका एडमिट कार्ड नहीं आया था, जिस वजह से वो मेन एग्जाम का हिस्सा नहीं बन पाए थे. 


81 प्रतिशत परीक्षार्थी हुए सफल


बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा में 81 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए थे. बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी किया था. उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों में 6.61 छात्र शामिल हैं. 


इस साल शेखपुरा के इस्लामिया हाईस्कूल के मोहम्मद रूमान अशरफ ने 500 अंक में से 489 अंक हासिल कर प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया. इस साल पहले 10 स्थानों पर आने वालों में कुल 90 विद्यार्थी शामिल हैं. प्रदेश में दूसरा स्थान भोजपुर की निर्मला शिक्षा भन की नम्रता कुमारी तथा प्रोजेक्ट गर्ल्स हॉई स्कूल, गोह, औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा ने हासिल किया है, जिन्हें 486 अंक मिले.


(इनपुट भाषा के साथ)