Patna: बिहार लोक सेवा आयोग ने 64वीं संयुक्त परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसमें कुल 1454 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. इस परीक्षा में एक ऐसा परीक्षार्थी भी सफल हुआ है जिसके आत्मविश्वास को देख 26 साल पहले नीतीश कुमार भी कायल हो गए थे. तब वह दूसरी कक्षा का छात्र था और नीतीश कुमार मुख्यमंत्री नहीं बल्कि सांसद थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बात 1994 की है. तब नीतीश कुमार बाढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद हुआ करते थे.1994 में नीतीश कुमार की एक सभा मरांची में थी. उस समय नीतीश कुमार लालू प्रसाद से अलग होकर चुनाव लड़े थे और जीत कर समता पार्टी के सांसद बने थे. नीतीश की इस जीत के बाद मरांची के लोगों ने कुमार के स्वागत में एक अभिनंदन समारोह आयोजित किया था.


इस कार्यक्रम में छोटे से मंच पर सारे अतिथि दरी पर बैठे थे. नीतीश कुमार भी उसी दरी-जाजिम पर बैठे थे. अभिनंदन समारोह के उस कार्यक्रम में मंच पर एक छोटा बच्चा भी था. उस बच्चे का नाम अमन था, जो मरांची का रहने वाला था. तब अमन दूसरी कक्षा का छात्र था.


उसने भी उस कार्यक्रम में नीतीश की मौजूदगी में भाषण दिया था. उस छोटे से बच्चे की भाषण से नीतीश कुमार काफी प्रभावित हुए थे. उस बच्चे की आत्मविश्वास को देख खुद नीतीश कुमार अचंभित हो गये थे. करीब 26 साल पहले की वो तस्वीर में अमन माइक पर भाषण देते दिख रहा है. बगल में खुद नीतीश कुमार मौजूद हैं.


ये भी पढ़ें- PM मोदी के देश के नाम संबोधन पर रोहिणी का तंज, बोली-ना वैक्सीन ना वेकैंसी सिर्फ....


इस दौरान तत्कालीन सांसद नीतीश कुमार उस छोटे से बच्चे की तरफ मुखातिब हैं. तस्वीर देकर यह आभास हो रहा कि वे दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले बच्चे की भाषण कला और आत्मविश्वास से काफी प्रभावित हैं. आज एक बार फिर से अमन की चर्चा हो रही है. इस बार अमन अफसर बन गया है. वह बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर ली है. 


मोकामा के मरांची के लाल अमन कुमार ने बीपीएससी 64वीं संयुक्त परीक्षा में सफलता पाकर क्षेत्र का नाम ऊंचा किया है. उसने 161वां रैंक लाया है. पिता संजय कुमार किसान हैं. अमन एक भाई-बहन हैं. अमन ने चंडीगढ़ से पढ़ाई पूरी की और आज बीपीएससी परीक्षा में सफल हो गया है.