Patna: बिहार की राजनीति में आज का दिन काफी बड़ा है. राजभवन परिसर में नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार हो रहा है. यहां सभी विधायक एक के बाद एक शपथ ले रहे हैं. तेजप्रताप को एक बार फिर से कैबिनेट में शामिल किया गया है. उनके अलावा  इसके अलवा अशोक चौधरी, श्रवण कुमार और लेशी सिंह भी मंत्री बनाए गए हैं. तो आइये जानते हैं कि इस बार नीतीश मंत्रीमंडल में किन-किन महिलाओं को जगह दी गई है: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनीता देवी


अनीता देवी रोहतास के नोखा से विधायक हैं.  वो तीन बार विधायक रह चुकी हैं. इससे पहले भी महागठबंधन की सरकार में उन्हें मंत्री मंडल में शामिल किया गया था. वो राबड़ी देवी की काफी करीबी मानी जाती हैं. उन्हें बिहार सरकार में पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग मिला है. 


लेशी सिंह 


लेशी सिंह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ समता पार्टी के वक्त से जुड़ी हुई हैं. लेशी सिंह को सीमांचल से मंत्री पद दिया गया था. इस बार फिर नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल विस्तार में लेशी को जगह दी है. इससे पहले 2014 में आपदा प्रबंधन और समाज कल्याण मंत्री बनीं थीं. वहीं बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में लेशी सिंह ने सीमांचल में जेडीयू को सबसे अधिक लीड दिलाई थी. धमदाहा से लेशी सिंह ने आरजेडी प्रत्याशी दिलीप यादव को 33 हजार 594 मतों से पराजित किया था. उन्हें खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मिला है. 


शीला कुमारी 


शीला कुमारी फुलपरास से विधायक हैं. वो 2022 में पहली बार चुनाव लड़ी थी और उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज एवं कद्दावर नेता कृपानाथ पाठक को 10 हजार 966 मतों के अंतर से पराजित किया था.  जिसके बाद बाद उन्हें NDA के साथ सरकार में मंत्रीमंडल में शामिल किया गया था. हालांकि अब उन्हें एक बार फिर से मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है.  उन्हें नीतीश कैबिनेट में परिवहन विभाग की जिम्मेदारी मिली हैं. 


(इनपुट: आईएएनएस)