पटना: Bihar Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की हुई. बैठक में कुल 10 एजेंडों पर मुहर लगी है. एजेंडों में मुख्य रूप से लोकसभा चुनाव के पूर्व अल्पसंख्यक समुदाय के बीच पैठ को लेकर बड़ा फैसला लिया है. अब अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को रोजगार देने के लिए सीएम अल्पसंख्यक उद्यमी योजना की शुरुआत की गई है. योजना के तहत युवाओं को परियोजना लागत की अधिक से अधिक 10 लाख रुपए ऋण उपलब्ध कराई जाएगी. कुल राशि का 50 फीसदी यानी पांच लाख रुपए लोन उपलब्ध कराई जाएगी. 50 फीसदी यानी 5 लाख रुपए अनुदान दी जायेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं बिहार सरकार ने मरीजों को बड़ी राहत दी है. अब पटना के आईजीआईएमएस में मुफ्त दवाई और इलाज होगा, जांच भी मुफ्त कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले से बिहार के गरीबों मरीजों को इलाज में काफी सहूलियत होगी. सिर्फ रजिस्ट्रेशन, डिलक्स रूम और प्राइवेट वार्ड में रहने का चार्ज लगेगा. 28 जिलों में ट्रैफिक थाना बनेगा, कुल 4 हजार 215 पद का सृजन किया गया है. कैबिनेट ने पद सृजन पर मुहर लगी है, 12 जिलों में पहले से ट्रैफिक थाने हैं.


वहीं दूसरी तरफ बिहार के 4.5 लाख शिक्षकों को ये उम्मीद थी कि आज के कैबिनेट बैठक में उन्हें राज्य कर्मी का दर्जा दिया जा सकता है. लेकिन आज हुए कैबिनेट बैठक में नियोजित शिक्षकों के हाथ निराशा लगी है. बता दें कि इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि बीपीएससी से शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ही नियोजित शिक्षकों के बारे में निर्णय लिया जाएगा. फिलहाल कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया जा रहा है.


इनपुट- शिवम


ये भी पढ़ें- Bihar Police: मुजफ्फरपुर जहरीली शराब कांड में पुलिस की कार्रवाई तेज, मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार