Patna: बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बुधवार को प्रदेश के तीन प्रमुख स्टेट हाईवे (State Highway) का उद्घाटन किया. प्रदेश सरकार सात निश्चय-दो में सुलभ संपर्कता के लिए राज्य में सड़कों का निर्माण कर रही है. पथ निर्माण विभाग लगातार राज्य में बेहतर परिवहन की सुविधा मुहैया कराने के लिए हाईवे व अन्य सड़कों का निर्माण कर रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम भी इंजीनिरिंग पढ़े हैं और हमारे साथ पढ़े रिटायर हो गये. ऐसे में हम समझते हैं कि सड़क निर्माण में इंजीनियर लोगों की क्या भूमिका है. उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से मेंटेनेंस का काम कराया जा रहा. विभाग के इंजीनियरों को मेहनत करनी चाहिये और मुझे उम्मीद है कि ये लोग मेहनत भी करेंगे.


सीएम नीतीश ने सड़कों के उद्घाटन के दौरान साफ शब्दों में अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सड़क का मेंटेंनेंस नहीं होगा, तो विभाग के अधिकारी जिम्मेदार होंगे. सीएम ने सड़क निर्माण विभाग के मुख्य सेक्रेटरी अमृतलाल मीणा से कहा कि मीणा जी आप लंबे समय से विभाग के लिए काम कर रहे हैं, अब जानेवाले हैं, आप कुछ करके जाइए. 



इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पथ निर्माण विभाग की ओर से हो रहे काम को लेकर खुशी जताई है. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब हम एमएलए और एमपी रहे, तो इंजीनियरों को काफी सम्मान मिलते हुए हमने देखा है. अगर आप काम करेंगे, तो आपको राजनेताओं से ज्यादा सम्मान मिलेगा.


इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 120 जगह पर बाइपास बनाने का काम होगा और सड़कों का रख-रखाव करना भी बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि मेरा सुझाव है सड़क, पुल या फिर बिल्डिंग बने, उसकी मरम्मत विभाग की ओर से की जानी चाहिये.


बिहार में इन 4 सड़क परियोजना का लोकार्पण CM नीतीश कुमार के द्वारा किया गया:-


(i) विहियां-जगदीशपुर पीरो-बिहटा राज्य उच्च पथ संख्या 102- यह राज्य उच्च पथ भोजपुर जिले में है. राज्य उच्च पथ पटना बक्सर 4-लेन पथ से सोन नदी के पश्चिमी किनारे आकर दनवार बिहटा में मिलता है, जहां से नासरीगंज दाउदनगर पुल के माध्यम से मगध प्रमंडल क्षेत्र की संपर्कता स्थापित होती है. यह 54.519 कि0मी0 लंबा पथ है जिसकी लागत 504.208 करोड़ रू है. इसे 2-lane with paved shoulder (10m) चौड़ा बनाया गया है. इसमें आरा-सासाराम  रेल लाईन पर पीरो  ROB का निर्माण कार्य किया गया है.


(ii) अमरपुर-अकबरनगर पथ (SH-85) - यह पथ भागलपुर, मुंगेर एवं बांका जिलों  की यातायात में अत्यधिक सहायक सिद्ध होगा. इसे 2-lane  निर्माण किया गया है. जिसकी कुल लंबाई 29.3 कि0मी0 एवं लागत 220.719 करोड़ रू है. अकबर नगर के पास में सुलतानगंज सं अगुवानी घाट पर नया गंगापुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है. उसके बन जाने के उपरांत इस पथ के माध्यम से उत्तर बिहार की सुगम संपर्कता स्थापित हो सकेगी.


(iii) घोघा-पंजवारा (SH-84) पथ-  भागलपुर एवं बांका जिले के लिए अत्यंत उपयोगी इस राज्य उच्च पथ का निर्माण कार्य 332.00 करोड़ की लागत से किया गया है, जिसकी कुल लंबाई 41.11 किमी है. इसके बन जाने से यह भागलपुर शहर के Outer Bypass की तरह भी काम करेगा, जिससे संथालपरगना क्षेत्र से पत्थर लदे ट्रकों के आवागमन में व्यापक सहुलियत होगी. इस पथ में घोघा बाजार में एक रेल उपरि पुल का निर्माण किया जा रहा है जिसमें भू-अर्जन में समय लगने के कारण विलंब हुआ है. यह कार्य भी 1 जनवरी, 2022 तक कर लिया जायेगा.


(iv) बिहारीगंज वाईपास - उदाकिशुनगंज मधेपुरा एवं सुपौल जिलों के लिए अत्यंत लाभकारी, उदाकिशुनगंज-वीरपुर (SH-91) के अंतर्गत बिहारीगंज वाईपास का निर्माण कार्य भू-अर्जन में बिलंब के फलस्वरूप देरी से कार्यान्वित हुआ है. अब 4.55 कि0मी0 लंबे इस वाईपास का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है जो 10 मी0 चौड़ा है. इसके बन जाने से यातायात अत्यंत सुगम हो गया है.