Bihar School News: बिहार के नालंदा जिले में शिक्षा विभाग ने बड़ा कदम उठाया है. जिले के 99 निजी स्कूलों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इन स्कूलों ने अब तक आधार-बेस्ड एनरोलमेंट की एंट्री नहीं की है, जो कि शिक्षा विभाग के निर्देशों के खिलाफ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षा विभाग ने बार-बार निर्देश दिया था कि सभी स्कूलों को बच्चों का डेटा ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अपलोड करना है, लेकिन इन 99 स्कूलों ने ऐसा नहीं किया. इसके चलते जिला शिक्षा अधिकारी राज कुमार ने प्राथमिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखा है और इन स्कूलों का यू-डायस कोड (जो स्कूलों की पहचान का कोड होता है) और रजिस्ट्रेशन रद्द करने की सिफारिश की है. साथ ही नालंदा जिले में कुल 639 निजी स्कूल हैं, जिनमें से 99 स्कूलों ने अभी तक एक भी छात्र का डेटा अपलोड नहीं किया है. कई बार रिमाइंडर देने के बावजूद भी इन स्कूलों ने निर्देश का पालन नहीं किया. अब सवाल उठ रहा है कि ये स्कूल वास्तव में चल भी रहे हैं या सिर्फ नाम के लिए रजिस्टर हैं.


इसके अलावा शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों के प्राचार्यों को कई बार चेतावनी दी थी कि वे छात्रों की जानकारी समय पर अपलोड करें, लेकिन उन्होंने इसे नजरअंदाज किया. इसके चलते अब इन स्कूलों की मान्यता रद्द होने वाली है. यह कदम उन स्कूलों के लिए भी एक सख्त संदेश है जो सरकारी नियमों का पालन नहीं करते हैं. साथ ही रजिस्ट्रेशन रद्द होने से इन स्कूलों के छात्र प्रभावित होंगे और उन्हें दूसरे स्कूलों में दाखिला लेना पड़ सकता है. शिक्षा विभाग अब यह भी जांच करेगा कि क्या ये स्कूल सरकारी मानकों के अनुसार चल रहे थे या नहीं.


ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 2024: आज बन रहा सर्वार्थ सिद्धि योग, इन 5 राशियों की होगी अच्छी कमाई, जानें अपना राशिफल