Bihar Expressway Map: बिहार में कुल मिलाकर 4 एक्सप्रेसवे बनेंगे. इनमें से 3 तो बिहार से ही शुरू होंगे तो एक की शुरुआत उत्तर प्रदेश से होने वाली है. बिहार के एक्सप्रेसवे के रूप में रक्सौल हल्दिया (Raxaul Haldiya Expressway), बक्सर से भागलपुर (Buxar Bhagalpur Expressway), पटना से पूर्णिया (Patna Purnea Expressway) और गोरखपुर से सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे (Gorakhpur Siligudi Expressway) शामिल हैं. इसमें गोरखपुर से सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे की शुरुआत उत्तर प्रदेश से हो रही है और यह सिलीगुड़ी तक जाकर खत्म होगा. इसी तरह रक्सौल ​हल्दिया एक्सप्रेसवे की शुरुआत नेपाल से सटे बिहार के रक्सौल अनुमंडल से होगी और यह पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक जाकर खत्म होगा. बक्सर से भागलपुर एक्सप्रेस की शुरुआत बक्सर से होगी और यह भागलपुर तक जाकर समाप्त हो जाएगा. इसी तरह पटना से शुरू होकर पूर्णिया तक जाने वाले पटना पूर्णिया एक्सप्रेसवे भी बिहार में ही शुरू होकर बिहार में ही खत्म हो जाएंगे. बाद में संभव है कि इनकी कनेक्टिीविटी के विस्तार के बारे में कोई फैसला हो. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO: बाढ़ में डूबी रहने वाली जमीन भी बन गई सोना! ऊसर-बंजर पर भी दांव लगा रहे पैसेवाले


इन चारों एक्सप्रेसवे के निर्माण पर 84,734 करोड़ रुपये खर्च होंगे और ये 1575 किलोमीटर की एरिया को कवर करेंगे. दूसरी ओर, बिहार में ये 1063 किलोमीटर का एरिया कवर करेंगे और बिहार में केवल 59,173 करोड़ रुपये खर्च होंगे. पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सरकारी आवास के संकल्प कक्ष में एक्सप्रेसवे के निर्माण को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया था, जिसमें अधिकारियों ने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से यह जानकारी दी थी. 


गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे: यूपी से निकलकर यह बिहार के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज होते हुए सिलीगुड़ी तक जाएगा. कुल 600 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस की बिहार में केवल 415 किलोमीटर तक होगी. 


रक्सौल ​हल्दिया एक्सप्रेसवे: कुल 702 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे का 367 किलोमीटर का हिस्सा बिहार में पड़ने वाला है. यह पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई और बांका से होकर निकलेगा. 


READ ALSO: बिहार के पुलों को लगा 'गुरुदास' जैसा चस्का, जानें कौन हैं ये महानुभाव


पटना पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे: यह पटना के दिघवारा पुल से शुरू होकर पूर्णिया तक जाएगा, जिसकी दूरी 250 किलोमीटर की होगी. यह सारण, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा होते हुए पूर्णिया तक जाएगा. 


आमस दरभंगा एक्सप्रेसवे: 198.4 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को बिहार के 7 जिलों से होकर गुजरना है. इनमें पटना, जहानाबाद, दरभंगा, गया, वैशाली, समस्तीपुर और नालंदा शामिल हैं.


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!