Patna: बिहार में बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है. ओलावृष्टि से किसानों की फसल को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. इसी को लेकर अब सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है.  बिहार सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने कई जिलों में ओलावृष्टि से किसानों की फसल को हुए नुकसान की भरपाई करने का फैसला किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने दी जानकारी


कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने विधानसभा को बताया कि पिछले एक सप्ताह में गया, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जिलों में 16,531 हेक्टेयर में फसल नष्ट हो गई है. कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने ने कहा, "हमने हर जिले के डीएम को निर्देश दिया है कि वे फसलों के नुकसान की गणना करें और कृषि मंत्रालय को जल्द से जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करें. 


कृषि अधिकारियों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में फसल नुकसान की समीक्षा करने के लिए कहा गया है. जैसे ही सभी रिपोर्ट सामने आती हैं, हम उन्हें मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू करेंगे."


उन्होंने कहा, "हम उम्मीद कर रहे थे कि विपक्षी नेता किसानों के मुद्दों को उठाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वे अमीर लोगों से जुड़े मुद्दों को उठा सकते हैं." अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने सदन के संज्ञान में लाए गए किसानों के मुद्दों को संबोधित करने के लिए कृषि मंत्री और विधायक अख्तरूल इस्लाम का आभार जताया.


(इनपुट: भाषा के साथ)