पटना:Panchayat by Election: बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. बता दें कि पूरे राज्य में 3522 सीटों पर उप चुनाव (Bihar Panchayat by Election)होना है, आयोग ने इसके लिए अधिसूचना जारी करते हुए सभी जगह के लिए तारीख निर्धारित कर दिया है. ये उप चुनाव कई जिला पार्षद, मुखिया, वार्ड पार्षद, पंच-सरपंच और पंचायत समिति सदस्य के हत्या और किसी अन्य कारण से कई सदस्यों की सदस्यता रद्द होने के बाद हो रहा है. राज्य में अभी कुल 3522 सीटों पर कोई सदस्य नहीं है. बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव 2021 के सितंबर महीने में हुआ था लेकिन सभी जगह पर रिक्त पद होने के बाद अब उपचुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने घोषणा की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य के पंचायतों में सभी रिक्त सीटों पर उपचुनाव कराने के लिए अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि पूरे बिहार में जिला परिषद सदस्य के लिए सात सीट, मुखिया के पद के लिए 50 सीट, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 44 सीट, ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए 55 सीट, ग्राम पंचायत वार्ड पार्षद सदस्य के लिए 556 और ग्राम पंच के लिए  2820 सीट 2021 की चुनाव के बाद से ही रिक्त है. जिसके बाद पर राज्य निर्वाचन आयोग ने 25 मई 2023 को सभी सीटों पर चुनाव कराने दिन निर्धारित किया है.


सभी सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी करते हुए आयोग ने बताया कि उम्मीदवार दो मई को प्रपत्र 5  जमा कर सकेंगे जबकि तीन मई से नौ मई तक दोपहर 11 से शाम 4 बजे तक का समय नामांकन के लिए निर्धारित किया गया है. 10 मई से 12 मई तक नामांकन की समीक्षा की जाएगी. वहीं 15 मई तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. मतदान की तिथि 25 मई 2023 को सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक रखी गई है. वहीं  27 मई को मतगणना का कार्य होगा.


ये भी पढ़ें- नवादा ब्लास्ट केसः घर में अगरबत्ती नहीं, बन रहे थे पटाखे, पुलिस ने तीन को धरा