Patna: बिहार-झारखंड के युवा के लिए बड़ी खबर है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 67वीं प्रतियोगिता परीक्षा के 555 पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है. आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि 30 सितंबर से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. उम्मीदवार 5 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संयुक्त सचिव ने कहा कि प्रारंभिक परीक्षा से पहले तक विभागों से आने वाली भर्ती को इसमें शामिल किया जा सकता है. ऐसे में संशोधन होने पर सीटों की संख्या में परिवर्तन हो सकता है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक स्नातक पास होने वाले उम्मीदवारों इसमें आवेदन कर सकते हैं. 


राज्य के स्थायी निवासी को आरक्षण 


इस वर्ष ग्रामीण विकास पदाधिकारी के सबसे अधिक 133 पद, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के 110 पद, बिहार प्रशासनिक सेवा के 88 पद, प्रखंड अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के 52, राजस्व अधिकारी व समकक्ष के 36 पद शामिल है. परीक्षा नियंत्रक ने स्पष्ट किया है कि जो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र में इंगित कालम में आरक्षण का दावा नहीं करते हैं, उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा. आरक्षण केवल राज्य के स्थायी निवासी के लिए ही होगा.


 ये भी पढ़े-झारखंड में महिलाओं के लिए निकली बंपर वैकेंसी, इतने पदों पर मांगे गए आवेदन, पढ़ें पूरी Detail


रिक्ति विवरण


बिहार प्रशासनिक सेवा के एसडीएम व एडीएम- 88


राज्य कर सहायक आयुक्त- 21


अवर निर्वाचन पदाधिकारी- 4


बिहार शिक्षा सेवा, शिक्षा विभाग-12


नियोजन पदाधिकारी सह जिला नियोजन पदाधिकारी- 02


श्रम अधीक्षक- 02


जिला अंकेक्षक पदाधिकारी- 05


सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा-12


सहायक निदेशक बाल संरक्षा- 4


सहायक निदेशक, योजना एवं विकास विभाग-52


ग्रामीण विकास पदाधिकारी-133


नगर कार्यपालक पदाधिकारी-110


राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष-36


आपूर्ति निरीक्षक- 04


प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी-18


प्रखंड अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति पदाधिकारी-52


सामान्य को 600, SC-ST को 150 आवेदन शुल्क 


ये भी पढ़े-बिहार-झारखंड के छात्रों के पास रेलवे में नौकरी करने का मौका, इतने पदों पर निकली भर्ती, जानें Detail​ 


ऑनलाइन आवेदन के लिए सामान्य उम्मीदवारों को 600 रुपये, राज्य के एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये, दिव्यांगों के लिए 150 रुपये दिव्यांग में 40 फीसद या उससे अधिक अनुमान्य होंगे. इसके अतिरिक्त अन्य सभी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये देने होंगे.


 10 गुना अधिक छात्रों का मुख्य परीक्षा में चयन
 BPSC 67वीं की पीटी परीक्षा दो घंटे की होगी. इसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. सीट से 10 गुना अधिक अभ्यर्थियों का मुख्य परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा. दूसरे चरण में मुख्य लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. 


तीन विषयों की होगी परीक्षा


इसमें तीन विषयों की परीक्षा होगी. दो अनिवार्य विषय सामान्य हिन्दी 100 अंक तथा सामान्य अध्ययन 300 अंकों की परीक्षा होगी. सामान्य अध्ययन में पेपर वन व पेपर टू होंगे. हिन्दी में 30 फीसद अंक लाना अनिवार्य होगा. इसके अतिरिक्त वैकेल्पिक 300 अंकों के विषय की परीक्षा देनी होगी. 


BPSC में 34 वैकेल्पिक विषयों
बिहार लोक सेवा आयोग ने 34 प्रकार के वैकेल्पिक विषयों के आप्शन दिए हैं. इसमें से ढाई गुणा उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. तीसरे चरण में 120 अंकों का साक्षात्कार सह व्यक्तित्व परीक्षण होगा. इसमें स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा. इसी के आधार पर मेधा सूची जारी कर फाइनल रिजल्ट जारी घोषित किया जाएगा.