पटनाः CSBC Bihar Police Constable Recruitment 2022: पुलिस में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बिहार केंद्रीय चयन परिषद ने सिपाही भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी दिया है. इस बार मद्यनिषेध विभाग, उत्पाद और निबंधन विभाग के लिए सिपाही भर्ती का आयोजन किया जाएगा. इस भर्ती के जरिए कुल 76 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. बता दें कि इसी वर्ष मद्यनिषेझ सिपाही के 365 पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं. आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन
पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीवार अधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद होम पेज खुलेगा. होम पेज पर केंद्रीय चयन परिषद द्वारा मांगे गए सभी प्रक्रिया का पूरा कर लें. फार्म भरने के बाद उम्मीदवार को आवेदन पत्र का डाउनलोड कर लें. 
 
भर्ती में पदों का विवरण इस प्रकार
पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती का विवरण इस प्रकार है. इस में कुल पद 76 है. इसमें अनारक्षित 40 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 07 पद, अनुसूचित जाति 05 पद, अनुसूचित जनजाति 03 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 06 समेत अन्य पद शामिल है.


भर्ती के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता
बता दें कि इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किस भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही भर्ती के लिए आयुसीमा विवरण इस प्रकार है. इसमें सामान्य (अनारक्षित) 18 वर्ष से 25 वर्ष, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ष 18 से 27 वर्ष, पिछड़ा वर्ग व अत्यंत पिछड़ा वर्ग 18 से 28 वर्ष, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति 18 से 30 वर्ष होना चाहिए.


ये भी पढ़िए- जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में बिहार के मजदूर की मौत, सीएम नीतीश ने जताया दुख