Bihar DLRS Naukri 2022: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग में भर्ती निकाली गई है. इसके लिए 10,101 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट online.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन 21 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन की मुख्य तारीख
आवेदन की शुरुआती तारीख-21 अक्टूबर
आवेदन की आखिरी तारीख-16 नवंबर


पदों का विवरण
बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग में 10,101 पदों पर भर्तियां निकाली गई है. जिसमें से अमीन के पदों पर 8,244, कानूनगो के 758 पद हैं, लिपिक के 744 और सहायक बंदोबस्त के 358 पदों को निर्धारित किया गया है. सभी पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया अलग अलग है. साथ ही सभी पदों के लिए अलग-अलग योजनाएं निर्धारित की गई है. 


शैक्षिक योग्यता
अमीन के पदों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के पास सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना जरूरी है. इसके अलावा कानूनगो के पदों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के पास  सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के साथ साथ दो सालों का एक्सपीरियंस होना जरूरी है. 


लिपिक के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. सहायक बंदोबस्त के पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के पास सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ दो सालों का अनुभव होना जरूरी है. 


सैलरी विवरण
सहायक बंदोबस्त के लिए चयन किए उम्मीदवारों को 59,000 रुपये प्रति महीने का वेतन दिया जाएगा. इसके अलावा लिपिक के पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 25000 रुपये प्रति महीने का वेतन निर्धारित किया गया है. वहीं, कानूनगो के पदों पर चयन किए गए उम्मीदवारों को 36000 रुपये और अमीन के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 31000 प्रति महीने दिए जाएंगे. 


आयु सीमा
सहायक बंदोबस्त के पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 से 37 साल के बीच होनी चाहिए.
लिपिक के पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की आयु भी 21 से 37 साल के बीच होनी चाहिए. 
अमीन के पदों पर और कानूनगो के पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 37 साल की बीच होनी चाहिए. 
वहीं, आरक्षित कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 


चयन प्रक्रिया
बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग के इन पदों पर शैक्षिक योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. जिसके आधार पर उनका चयन किया जाएगा. वहीं, भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. 


ये भी पढ़िये: Rani Chatterjee Birthday: रानी चटर्जी के जन्मदिन पर भोजपुरी के बड़े कलाकारों ने जमकर दी बधाइयां, आम्रपाली दुबे ने खास अंदाज में किया विश