Bihar Weather: बिहार में मौसम ने एक बार फिर बदलाव किया है. आज 5 जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार आज अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में बेगूसराय सबसे गर्म जिला रहा, जहां का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार पुरवा हवा के प्रभाव से राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय हो गया है. इससे कुछ स्थानों पर बादल और हल्की बारिश की संभावना है. बिहार के कुछ क्षेत्रों में मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है. जिन जिलों में यह प्रक्रिया चल रही है, उनमें गोपालगंज, सीवान, बक्सर, आरा, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर और गोपालगंज शामिल हैं. अगले 3 से 4 दिनों में बिहार से मानसून की विदाई होने की संभावना है.


पटना में गर्मी और उमस का सामना
पटना और आसपास के इलाकों में आज दिन में धूप खिली रहेगी, जिससे लोगों को हल्की गर्मी और उमस महसूस होगी. हालांकि, शाम होते ही पुरवा हवा के चलते बादल छाने से मौसम सामान्य हो जाएगा. पुरवा हवा के प्रवाह के कारण रात के तापमान में गिरावट आ सकती है.


राज्य में बारिश की कमी
मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से अब तक राज्य में 20 प्रतिशत कम बारिश को दर्ज किया गया है. इसके अलावा सारण जिले में 53 प्रतिशत, मुजफ्फरपुर में 46 प्रतिशत और वैशाली में 49 प्रतिशत कम बारिश हुई है. साथ ही ये तीनों जिले गंगा के मैदानी क्षेत्र में स्थित हैं, जहां बारिश की कमी साफ नजर आ रही है.


ये भी पढ़िए-  Aaj ka Rashifal: आज इन 4 राशियों पर होगी भगवान गणेश की विशेष कृपा, जानें अपना राशिफल