पटना: बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के अधिकतर जिलों में लोगों को जून महीने में मॉनसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार करना पड़ा. हालांकि, अब तक पटना और कुछ अन्य जिलों में जून महीने की औसत बारिश नहीं हो पाई है, लेकिन सीमांचल के जिलों जैसे किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार में 18 जून के बाद से अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार जून में भले ही कम बारिश हुई हो, लेकिन जुलाई में यह स्थिति नहीं रहेगी. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार जुलाई में भरपूर बारिश होगी. 29 और 30 जून को भी अधिकांश क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार 29 जून को पूरे बिहार में मेघगर्जन, बिजली चमकने और तेज आंधी के साथ कई जिलों में बारिश हो सकती है. इसके चलते पूरे बिहार में येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज और कल यानी 30 जून तक पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण में भारी बारिश की संभावना है. अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


तेज हवा और बारिश का पूर्वानुमान
उत्तरी बिहार की तुलना में दक्षिणी बिहार में बारिश की संभावना कम है. आसमान में बादल छाए हुए हैं और मीठी धूप भी दिख रही है. इस दौरान तापमान भी नियंत्रण में है, जो 34°C से 40°C के बीच रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार एक टर्फ रेखा विभिन्न राज्यों के ऊपर फैली हुई है, जिससे अगले 72 घंटों तक मानसून की गतिविधियां तेज होंगी. इसके चलते अगले दो से तीन दिनों में बिहार में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है. इस अवधि में तेज हवा के साथ कई जिलों में बारिश हो सकती है.


बिहार के मौसम का अनुमान
बिहार के लोगों को इस खबर से राहत मिलेगी कि अगले कुछ दिनों में बारिश से तापमान में कमी आएगी और गर्मी से निजात मिलेगी. बारिश की यह संभावना किसानों के लिए भी फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि इससे खेती के लिए बेहतर परिस्थितियां बनेंगी. पूरे राज्य में येलो अलर्ट के साथ लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. मानसून की गतिविधियों के चलते, बारिश और तेज हवाओं से संबंधित घटनाओं से बचने के लिए सतर्क रहना जरूरी है. अगले कुछ दिनों में बिहार में मौसम की स्थिति में सुधार और ठंड की संभावना है, जिससे लोग गर्मी से राहत महसूस करेंगे.


ये भी पढ़िए- गुमला में मोबाइल नहीं खरीदने पर छात्रा ने लगाई फांसी, जांच में जुटी पुलिस