पटना: बिहार की राजधानी पटना समेत पूरे राज्य में मौसम अभी सामान्य बना हुआ है. मानसून की सक्रियता में कमी आने के कारण झमाझम बारिश भी कम हो गई है. मानसून सीजन के दौरान अब तक बिहार में सामान्य से 24 प्रतिशत कम बारिश हुई है. अब तक 574.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि सामान्य मानक 756.5 मिमी है. बादल छाए रहने और कुछ जिलों में हल्की बारिश होने से तापमान सामान्य के आसपास बना हुआ है. गुरुवार को पटना और दक्षिणी बिहार के कई हिस्सों में और उत्तरी बिहार के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में दक्षिण बिहार के कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई. रोहतास के चेनारी में सबसे ज्यादा 65.6 मिमी बारिश हुई. पटना में बुधवार को 8.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. बुधवार को मोतिहारी और मधुबनी को छोड़कर बाकी सभी जिलों के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई. पटना का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि गोपालगंज में सबसे ज्यादा 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना और आसपास के इलाकों में दोपहर में बादल छाए रहे और हल्की बारिश से मौसम सामान्य रहा.



मौसम विभाग के अनुसार 1-2 दिनों में बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण बिहार में बारिश की स्थिति में सुधार हो सकता है. इस मानसून सीजन के दौरान औरंगाबाद, गया, किशनगंज और शेखपुरा में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जबकि बक्सर, जमुई, नालंदा और सिवान में बारिश की स्थिति सामान्य के आसपास रही है. बिहार के प्रमुख स्थानों पर बारिश की स्थिति कुछ इस प्रकार रही. भोजपुर के पीरो में 60.4 मिमी, बक्सर में 56.8 मिमी, भोजपुर के चरपोखरी में 56.8 मिमी, बक्सर के डुमरांव में 53.6 मिमी, भभुआ में 46.8 मिमी, बक्सर के चौसा में 44.6 मिमी, जमुई के सोनू में 38.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं सासाराम में 37.2 मिमी, औरंगाबाद के कुटुंबा में 36.6 मिमी, गया के डुमरिया में 36.4 मिमी, लखीसराय के हलसी में 34.2 मिमी, मोहिनिया में 33.8 मिमी, औरंगाबाद के रफीगंज में 31.2 मिमी बारिश हुई है. इसके अलावा भोजपुर के सहर में 30.2 मिमी, भोजपुर के तरारी में 29.6 मिमी, भभुआ के कुदरा में 27.2 मिमी, बक्सर के सिमरी में 26.8 मिमी, भभुआ के रामपुर में 26.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.


इनपुट- सन्नी कुमार


ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 2024: मिथुन और कन्या राशि वाले आज विरोधियों से रहें सतर्क, हो सकती है बड़ी हानि, अन्य राशियां जानें राशिफल