Patna: बिहार में मानसून की गति धीमा हो चुकी है. दक्षिण पश्चिम मानसून के कमजोर होने के कारण बिहार में अच्छी बारिश नहीं हो रही है. जिसके चलते किसान काफी परेशान है. इसके अलावा राज्य में सूखे के हालात बने हुए है. हालांकि कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार बने हुए है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी समेत राज्य के लगभग 13 जिलों में बादल गरजने और दो तीन इलाकों में वज्रपात की संभावना है. जिसमें नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, नवादा, बक्सर, रोहतास, भभुआ, भोजपुर, औरंगाबाद एवं अरवल हैं. इसके अलावा बिहार के उत्तरी इलाकों में भी वज्रपात के साथ हल्की बारिश के आसार हैं. इस दौरान तेज हवाएं चलती रहेंगी. जिनकी गति लगभग 30 से 35 किलोमीटक प्रति घंटा रहने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य में मध्यम बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार 16 से 18 अगस्त तक राज्य में मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने 19 अगस्त तक बारिश के आसार जताए हैं. इस ताजा अपडेट के बाद यदि राज्य में बारिश होती है तो किसानों को राहत मिल सकती है. पिछले काफी समय से बारिश नहीं होने के कारण किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि बारिश नहीं होने से धान की खेती बर्बाद हो रही है. इसके अलावा खेतों में लगे धान के बिचड़े सूख रहे हैं. किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पा रहा है. धान की रोपाई के लिए नहरों और नलकूपों से पानी की आपूर्ति की जा रही है. 


लोगों को मिल सकती है राहत
वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि मानसून ट्रफलाइन गंगानगर, रोहतक, बांदा, अंबिकापुर, उत्तरी ओडिशा से होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर से निकल रही है. जिसके कारण राज्य में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. वहीं रविवार और सोमवार के दिन राज्य में हल्की बारिश के बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. राज्य में बारिश नहीं होने के बाद भी आसमान में लगातार बादल छाए हुए हैं. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तेज ठंड़ी हवाएं चलती रहीं हैं.


ये भी पढ़िये: आनंद मोहन का जनता दरबार लगाने का मामला पकड़ रहा तूल, जांच के दिए गए आदेश