Bihar Monsoon: बिहार में मानसून फिर से पूरी तरह सक्रिय हो गया है और कई जिलों में हल्की से लेकर भारी बारिश हो रही है. पिछले 48 घंटों में तेज हवा और बारिश के चलते किसानों और आम लोगों को राहत मिली है, लेकिन तेज बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है. मौसम विभाग ने सोमवार अगले 24 घंटों में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612/2294204/205 और टोल फ्री नंबर 1070 जारी किए हैं. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, साथ ही तेज हवा और ठनके के गिरने का भी अलर्ट जारी किया है. मानसून बीती रात से फिर से पूरी तरह सक्रिय हो गया है, जिससे कई शहरों में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, सिवान, सारण, वैशाली और पूर्णिया के कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. विशेष रूप से अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कैमूर, बक्सर और रोहतास जिलों में भारी बारिश हो सकती है और इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन क्षेत्रों में बारिश के साथ वज्रपात की संभावना भी है.


मौसम विभाग ने सोमवार को अरवल, भोजपुर, औरंगाबाद, सुपौल, मधेपुरा, कटिहार और सहरसा में एक-दो जगहों पर तेज बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. अन्य जिलों में भी बारिश की संभावना से इंकार नहीं किया गया है. साथ ही बारिश, वज्रपात और तेज हवा के चलते आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे बारिश और वज्रपात के दौरान अपने घरों में रहें और सुरक्षित रहें.


ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal 05 August 2024: आज इन 7 राशियों का सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य, भगवान शिव की बरसेगी कृपा