पटना: Bihar Weather Today: पूरा बिहार इस समय कोहरे की चादर से लिपटा है. बीत कई दिनों से राज्य के लोग कड़ाके की ठंड से परेशान हैं. कोहरे और शीतलहर की वजह से दिन के तापमान में 9 डिग्री और रात के तापमान में पांच डिग्री की गिरावट देखने को मिली है. वहीं बर्फीली हवाओं के चलते हवा में नमी का प्रतिशत 90 हो गया है. जिसके चलते पूरे राज्य में गलन वाली सर्दी का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग ने राज्य के सभी हिस्से में दिन और रात के तापमान में होने वाली गिरावट के साथ- साथ राजय में बह रही बर्फीली हवाओं को देखते हुए स्वास्थ्य अलर्ट भी जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रेन हेमरेज-हार्ट अटैक का खतरा
मौसम विभाग ने हॉर्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज से बचने के लिए लोगों को खूद को गर्म रखने की सलाह दी है. इसके अलावा शुगर, ब्रेन, दिल, टीवी मरीजों के साथ ही बुजुर्ग और बच्चों को विशेष ध्यान देने की सलाह दी गई है. विभाग ने विशेष आवश्यकता पर ही लोगों से घर से निकलने की सलाह दी है. विभाग ने ठंड को लेकर 11 जनवरी तक आरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान घने कोहरे का प्रभाव रहेगा. राजधानी पटना समेत 26 जिलों में कोल्ड डे और 9 जिलों में सीवियर कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. 


15 तक कोहरे का असर
सोमवार को सूबे का सबसे ठंडा शहर गया रहा. सोमवार को यहां का न्यूनतम पारा 3.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. राजधानी पटना सहित अन्य जिलों में सुबह तीन बजे तापमान 3 से 5 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. इस दौरान दृश्यता 20 से 25 मीटर रही. मौसम विभाग ने 11 जनवरी तक ठंड को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके तहत बिहार के सभी हिस्से में 7 से 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इससे तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी. उच्च दबाव और नमी की वजह से 15 जनवरी तक बिहार के सभी हिस्से में कोहरे का प्रभाव रहेगा.


ये भी पढ़ें- Bihar Petrol Diesel Price Today: बिहार में पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, एक क्लिक पर देखिए अपने शहर में आज का भाव