पटनाः Bihar Weather Update 27 March 2024: बिहार में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. होली का पर्व भी चला गया और मार्च भी चार दिनों में खत्म होने वाला है और अप्रैल का महीना दस्तक देने वाला है. लेकिन अभी तक बिहार में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू नहीं किया है. अभी भी बिहार में प्री मानसून का दौर चल रहा है. ऐसे में बारिश जैसी स्थिति उत्पन्न होने की पूरी संभावना भी है. यही कारण है जिसके वजह से मौसम विभाग ने भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग की ओर से बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ों पर आ रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है और प्रदेश में ज्यादा गर्मी नहीं पड़ रही है. पश्चिमी विक्षोभ के वजह से ही मार्च का महीना ज्यादा गर्म नहीं रहा. मार्च महीने में बीच-बीच में बारिश होती रही जिसके वजह से प्रदेश का तापमान नियंत्रित रहा. 


बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ एक ऐसा तूफान है. जो कैस्पियन में उत्पन्न होता है. पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में बारिश के लिए जिम्मेदार होता है. यह तूफान उत्तर भारत में नवंबर से फरवरी तक प्रभावी होता है. मार्च में इस तूफान की तीव्रता कम होती है. वहीं जैसे-जैसे मानसून पास आता रहेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होता जाएगा.       


अप्रैल में चल सकती है तेज लू!
वहीं जैसे-जैसे मौसम शुष्क होता रहेगा और लू तेज चलने लगेगी. वैसे ही गर्मी में बढ़ोतरी होती रहेगी. हालांकि अप्रैल आते ही गर्मी में काफी इजाफा देखने को मिल सकता है. अप्रैल में तेज लू चलने की संभावना है. फिलहाल मार्च में हल्की बारिश की संभावना है. 


यह भी पढ़ें- Nawada: एक पति और 2 आशिक, प्रेम-प्रसंग में महिला ने जीवनसाथी को दी खौफनाक मौत, लाश के भी टुकड़े किए, पढ़ें बेवफाई की डरावनी कहानी